दिल्ली

delhi

कुछ ही मिनटों में देखिए खेल जगत की वो महत्वपूर्ण खबरें जो मीडिया में नहीं बटोर सकी सुर्खियां

By

Published : Nov 23, 2019, 11:10 PM IST

Updated : Nov 24, 2019, 3:59 PM IST

फवाद ने इतिहास रचते हुए भारत को 20 साल बाद घुड़सवारी में ओलंपिक कोटा दिलवाया और अब पूरे देश को उनसे टोक्यो ओलिंपिक में दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी. वहीं स्कॉटलैंड के टॉप डिवीजन फुटबॉल क्लब रेंजर्स एफसी ने भारतीय महिला टीम की कप्तान नांगोम बाला देवी को ट्रायल के लिए स्कॉटलैंड बुलाया है. बता दें कि रेंजर्स एफसी टीम स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में खेलती है.

Sports this week

हैदराबाद: देखिए खेल जगत की कुछ ऐसी खबरें जिनकों हेडलाइन में जगह नहीं मिली लेकिन खेल प्रेमी के लिए इन खबरों को जानना बेहद जरुरी है.

वीडियो

घुड़सवार फवाद मिर्जा ने रचा इतिहास

यूं तो कई खेलों में भारत को ओलंपिक कोटा मिल चुका है लेकिन हम आपको बताएंगे एक ऐसे खेल के बारे में जिसमें भारत को दो दशक बाद ओलंपिक कोटा मिला है और ये सब कुछ मुमकिन हुआ भारत के घुड़सवार फवाद मिर्जा के दम पर. फवाद ने इतिहास रचते हुए भारत को 20 साल बाद घुड़सवारी में ओलंपिक कोटा दिलवाया. और अब पूरे देश को उनसे टोक्यो ओलिंपिक में दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी.



आपको बता दें कि फवाद से पहले भारत के विंग कमांडर आईजे लांबा और इम्तियाज अनीस ने इस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

78 साल के बख्शीश सिंह ने जीता गोल्ड

पंजाब मास्टर एथीलेटिक्स एसोसिएशन ने बुजुर्गों के लिए एथलेटिक मीट करवाई. इस मीट में 78 साल के बख्शीश सिंह ने 1500 मीटर की दौड़ में गोल्ड जीता और 800 मीटर में तीसरे स्थान पर रहे. लेकिन रेस पूरी करने के बाद हार्टअटैक के कारण उनकी मौत हो गई.

यहां पर आपको ये बताते चलें कि एथलीट बख्शीश सिंह अक्सर अपने दोस्तों से कहा करते थे कि जब भी मेरी मौत आए तो मैं मैदान पर ही एक खिलाड़ी की तरह मरूं.

नेशनल लेवल के खिलाड़ी है गोपाल

अब बढ़ते हैं अगली खबर की ओर जहां एक नेशनल लेवल के खिलाड़ी को अपना घर चलाने के लिए चाय बेचनी पड़ रही है. हम बात कर रहे है, बिहार के राष्ट्रीय स्तर के तैराक गोपाल की जो बक्सर जिले के काजीपुर के नयातोला में चाय की एक छोटी सी दुकान चला रहे हैं. उन्होंने अपनी टी स्टाल का नाम नेशनल स्वीमर टी स्टॉल रखा है. गोपाल का कहना है कि तैराकी के समय वो इतनी कमाई नहीं कर पाते थे कि वो अपने परिवार का भरन पोषण कर सके इसलिए उनको ये कदम उठाना पड़ा

बाला देवी ने रेंजर्स एफसी के साथ शुरू किया ट्रायल

भारतीय महिला फुटबॉल के लिए एक बड़ी अच्छी खबर सामने आई है. स्कॉटलैंड के टॉप डिवीजन फुटबॉल क्लब रेंजर्स एफसी ने भारतीय महिला टीम की कप्तान नांगोम बाला देवी को ट्रायल के लिए स्कॉटलैंड बुलाया है. बता दें कि रेंजर्स एफसी टीम स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में खेलती है.

बाला देवी मणिपुर पुलिस में कार्यरत है और मणिपुर पुलिस स्पोर्ट्स क्लब के लिए भी खेलती हैं. इसके साथ ही वे 38 गोल के साथ इंडियन विमेंस लीग में रिकॉर्ड गोल-स्कोरर है.

सोफी मोलिनेयुक्स ने लिया क्रिकेट से ब्रेक

ग्लेन मैक्सवेल, सराह टेलर के बाद एक और क्रिकेटर ने मानसिक स्वास्थ्य की वजह से क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है. हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट खिलाड़ी सोफी मोलिनेयुक्स की. महिला बिग बैश लीग में मेलबोर्न रैनेगेट्स की तरफ से खेलने वाली सोफी खेल से आराम लेकर अपने मानसिक स्वास्थ पर ध्यान देना चाहती हैं. सोफी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक टेस्ट, तीन वनडे और 17 टी-20 मैच खेले हैं.

हार्ट अटैक के कारण हुई एक क्रिकेटर की मौत

हैदराबाद के एक क्रिकेटर वीरेंद्र नायक के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है. ए-3 डिवीजन वनडे लीग मैच में मरेडपल्ली स्पोर्टिंग क्लब की ओर से खेलते हुए वीरेंद्र हाफसेंचुरी बनाकर आउट हुए. इस पारी के बाद वो जब पवेलियन लौटे तो हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया. बताया जा रहा है अंपायर द्वारा दिए गए आउट के फैसले को वे सहन नहीं कर सके.

Last Updated : Nov 24, 2019, 3:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details