दिल्ली

delhi

कुछ ही मिनटों में देखिए खेल जगत की वो महत्वपूर्ण खबरें जो मीडिया में नहीं बटोर सकी सुर्खियां

By

Published : Dec 8, 2019, 9:25 AM IST

Updated : Dec 8, 2019, 9:51 AM IST

पंजाब पुलिस और पंजाब नेशनल बैंक के (पीएनबी) के खिलाड़ियों ने 56वें नेहरू हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल के दौरान मैदान पर ही आपस में मारपीट की. वहीं भारतीय पुरुष टीम ने अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की ताजा रैंकिंग में आठवां स्थान हासिल किया है.

Sports This Week
Sports This Week

हैदराबाद : देखिए खेल जगत की कुछ ऐसी खबरें जिनकों हेडलाइन में जगह नहीं मिली लेकिन खेल प्रेमी के लिए इन खबरों को जानना बेहद जरुरी है.

देखिए वीडियो
  • 56वें नेहरू हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में खिलाड़ी आपस में भिड़े


पंजाब पुलिस और पंजाब नेशनल बैंक के (पीएनबी) के खिलाड़ियों ने 56वें नेहरू हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल के दौरान सोमवार को मैदान पर ही आपस में मारपीट की. राष्ट्रीय महासंघ हॉकी इंडिया ने इस पर टूर्नामेंट के आयोजकों से विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा है.

झगड़ा उस समय शुरू हुआ जब दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थी और गेंद पंजाब पुलिस के सर्कल में पीएनबी के पास थी. खिलाड़ियों ने टर्फ पर ही एक दूसरे पर घूंसे जड़े और हॉकी स्टिक से मारपीट की. इसके बाद टूर्नामेंट के अधिकारी बीच बचाव करने के लिए गए. खेल कुछ देर तक रुका रहा जिसके बाद दोनों टीमों के आठ-आठ खिलाड़ियों के साथ मैच आगे शुरू हुआ.

दोनों टीमों के तीन-तीन खिलाड़ियों को लाल कार्ड दिखाया गया. इसके अलावा पंजाब पुलिस के मैनेजर को भी अपने खिलाड़ियों को उकसाने के लिए लाल कार्ड मिला. पीएनबी ने आखिर में ये मैच 6-3 से जीता.

  • टेबल टेनिस रैंकिंग में भारतीय पुरुष टीम आठवें स्थान पर पहुंची

भारतीय पुरुष टीम ने अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में आठवां स्थान हासिल किया है. ये भारतीय पुरुष टीम की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

इससे पहले, भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौ थी जो उसने पिछले महीने हासिल की थी. इस बार साथियान गुणनसेकरन के हालिया प्रदर्शन से भारत को फायदा हुआ है.

साथियान ने हाल ही में चीन के चेंगदु में अपने से ज्यादा रैंकिंग वाले फ्रांस के सिमोन गौजी और जोनाथन ग्रोथ को मात दी थी. वह हालांकि वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी जर्मनी के टिमो बोल से हार गए थे.

साथियान के अलावा हरमीत देसाई के आईटीटीएफ चैलेंज इंडोनेशिया ओपन टेटे चैम्पियनशिप जीतने से भी भारत को फायदा पहुंचा है.

  • भारत के युवा ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंदंधा बने लंदन चैस क्लासिक फिड के चैंपियन


भारत के सबसे युवा गैंडमास्टर प्रज्ञानंदंधा जो कि एलो लाइव रेटिंग में छब्बीस सौ अंक को 14 साल, 3 महीने और 24 दिनों की उम्र में पार करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे, उन्होंने लंदन चैस क्लासिक फिड चैंपियनशिप जीत ली है.

भारतीय खिलाड़ियों के लिए ये टूर्नामेंट काफी अच्छा रहा, यहां भारत के ही अरविंद चितम्भरम ने तीसरे स्थान हासिल कर एक सफल आउटिंग की है.

चेन्नई के रहने वाले प्रज्ञानंदंधा के लिए ये साल शानदार रहा है. इससे पहले उन्होंने डेनमार्क में हुए एक्स्ट्राकोन ओपन और विश्व चैम्पियनशिप U-18 जीतने में सफलता पाई है. और अब उनका लक्ष्य 13 दिसंबर से शुरू होने वाले सनवे सिट्ज ओपन 2019 में हिस्सा लेकर उसे उच्च स्थान पर वर्ष समाप्त करने की उम्मीद होगी.

  • टोक्यो में पड़ने वाली तेज गर्मी की वजह से स्पर्धाओं के वेन्यू में हुआ बदलाव

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी), टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति और टोक्यो पैरालंपिक समिति ने जापान में अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक मैराथन और पैदल चाल स्पर्धाओं के लिए तारीखों और रूटों की घोषणा की है.

आईओसी ने तीन दिवसीय बैठक के दूसरे दिन कहा कि साप्पोरो का ओडोरी पार्क, जिसे पहले होक्काइदो मैराथन के लिए इस्तेमाल किया गया था, उसे पुरुष और महिला मैराथन के साथ साथ पैदल चाल स्पर्धाओं के लिए भी निर्धारित किया गया है.

टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन अगले साल 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होगा, जबकि पैरालंपिक खेलों का आयोजन 25 अगस्त से छह सितंबर तक होगा.

  • 23 करोड़ रुपए में बिकी पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले की आखिरी जर्सी

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले ने अपने आखिरी इंटरनैशनल मैच के दौरान जो जर्सी पहनी थी, उसे इटली में एक नीलामी में 33,000 डॉलर (करीब 23.5 लाख) में बेचा गया.

तीन बार के विश्व कप विजेता पेले ने ये जर्सी युगोस्लाविया के खिलाफ जुलाई 1971 में रियो डि जिनेरो के मरकाना स्टेडियम में खेले गए एक फ्रेंडली मैच के दौरान पहनी थी.

उन्होंने ब्राजील की तरफ से 92 मैचों में 77 गोल किए. इसी नीलामी में अर्जेंटीना के दिग्गज डिएगो माराडोना की 1989-90 सत्र में नेपोली की तरफ से खेलते हुए पहनी गई जर्सी 7500 यूरो में बिकी.

Last Updated : Dec 8, 2019, 9:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details