दिल्ली

delhi

खेल संहिता की समीक्षा के लिए मंत्रालय ने गठित की एक्सपर्ट कमिटी

By

Published : Nov 28, 2019, 2:24 PM IST

Updated : Nov 28, 2019, 5:12 PM IST

खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता 2017 के विवादास्पद मसौदे की समीक्षा के लिए एक कमिटी बनाई है. इसमें गगन नारंग, बाईचुंग भूटिया, पुलेला गोपीचंद सहित 13 सदस्य शामिल हैं.

Sports Ministry
Sports Ministry

नई दिल्ली:खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता 2017 के विवादास्पद मसौदे की समीक्षा के लिए 13 सदस्यीय एक्सपर्ट कमिटी बनाई है. इस कमिटी में ओलंपिक कांस्य पदकधारी निशानेबाज गगन नारंग, पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया और राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को शामिल किया गया है.

इस तिकड़ी के अलावा समिति में विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी लंबी कूद एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज भी शामिल हैं.

गगन नारंग

एक्सपर्ट कमिटी की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुंदकम शर्मा करेंग. इस पैनल में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. आईओए ने इस मसौदे को मौजूदा रूप में लागू करने से इनकार कर दिया था क्योंकि वो खेल प्रशासकों पर उम्र और कार्यकाल संबंधित सीमा लगाना चाहता है.

खेल मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, 'समिति पारदर्शिता और स्वायत्तता की जरूरत के लिए एनएसएफ (राष्ट्रीय खेल महासंघों) की स्वायत्तता के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करेगी.'

पुलेला गोपीचंद

एनएसएफ की ओर से प्रतिनिधित्व भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह, सुधांशु मित्तल (भारतीय खो खो महासंघ) और बीपी बैश्य (भारतीय भारोत्तोलन महासंघ) करेंगे. भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) या उसका एक प्रतिनिधि, संयुक्त सचिव (खेल) और डॉ ए जयतिलक (केरल सरकार के खेल मामलों के प्रधान सचिव) पैनल के अन्य सदस्य होंगे.

समिति का गठन इसलिए किया गया है कि वे खेल संहिता के लिए कुछ सुझाव दें ताकि ये सभी शेयरधारकों को स्वीकार्य हो. आईओए का मानना है कि मौजूदा संहिता को अपनाने से भारत पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा निलंबन का खतरा है.

Last Updated : Nov 28, 2019, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details