दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 25, 2021, 7:06 PM IST

ETV Bharat / sports

Sports Ministry ने तीन खेल सुविधाओं को KISCE के रूप में परिवर्तित किया

खेल मंत्रालय ने देश भर की तीन मौजूदा खेल सुविधाओं को खेल इंडिया स्पोर्ट्स सेंटर आफ एक्सीलेंस (केआईएससीई) के रूप में अपग्रेड किया है.

Sports Ministry  Sports Ministry converts three sports facilities  sports facilities  KISCE  खेल मंत्रालय  केआईएससीई  खेल इंडिया स्पोर्ट्स सेंटर आफ एक्सीलेंस  Guru Gobind Singh Sports College  Chhatrasal Stadium  Jawaharlal Nehru Stadium  गुरू गोविंद सिंह खेल कॉलेज  छत्रसाल स्टेडियम  जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम
Converts Three Sports Facilities

नई दिल्ली:खेल मंत्रालय ने देश भर में तीन नई मौजूदा खेल सुविधाओं को खेलो इंडिया स्पोर्ट्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (KISCE) के रूप में अपग्रेड किया है. लखनऊ में गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, दिल्ली में छत्रसाल स्टेडियम और चेन्नई में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम को KISCE के रूप में नामित किया गया है. 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में KISCE की कुल संख्या अब 27 हो गई है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम प्रस्तावित किया. क्योंकि यह राज्य का मुख्य प्रशिक्षण केंद्र है, जिसमें हॉकी, एथलेटिक्स और बैडमिंटन के तीन विषयों की सुविधा है. राज्य के 'वन स्टेट वन गेम' नियम के तहत तीनों विषयों को प्राथमिकता के क्रम में रखा गया है.

यह भी पढ़ें:Shami Troll: बचाव में सहवाग, भड़के ओवैसी ने कहा- टीम में 11 खिलाड़ी, निशाना सिर्फ मुस्लिम पर क्यों

इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में कुश्ती का एक प्रसिद्ध केंद्र छत्रसाल स्टेडियम, जिसने हाल ही में रवि दहिया के रूप में ओलंपिक रजत पदक विजेता का निर्माण किया है, को दिल्ली सरकार द्वारा कुश्ती, एथलेटिक्स और मुक्केबाजी के विषयों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रस्ताव दिया गया है. खेल परिसर भी केंद्र में स्थित है. इस बीच, चेन्नई में जेएलएन स्टेडियम, तमिलनाडु सरकार द्वारा टेबल टेनिस, तलवारबाजी और एथलेटिक्स के खेल विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रस्तावित किया गया है.

यह तमिलनाडु सरकार द्वारा राज्य में सबसे अच्छे केंद्रों में से एक होने के लिए सम्मानित किया जा रहा है, जिसमें पर्याप्त मानव शक्ति को समायोजित करने के अलावा, हाइड्रोथेरेपी और अन्य जैसी खेल विज्ञान सुविधाएं हैं.

यह भी पढ़ें:बांग्लादेश, Namibia, स्कॉटलैंड और SriLanka ने 2022 पुरुष टी-20 विश्वकप के सुपर-12 में जगह बनाई

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के मुताबिक, साल 2028 ओलंपिक में भारत को शीर्ष 10 देशों में से एक बनाने की दृष्टि के साथ, खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस यह सुनिश्चित करेगा कि एक निश्चित खेल में कुशल एथलीटों को विश्व स्तरीय विशेष प्रशिक्षण दिया जा सके और ये केंद्र सबसे अच्छी सुविधाएं बन सकें. देश को प्राथमिकता वाले खेल में एथलीटों को प्रशिक्षित करने के लिए, जिसके लिए उन्हें निर्धारित किया गया है.

SAI के अनुसार, खेल मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता खेल उपकरण, उच्च प्रदर्शन प्रबंधकों, कोचों, खेल वैज्ञानिकों, तकनीकी सहायता आदि में अंतराल को पाटने के रूप में होगी.

यह भी पढ़ें:'पाकिस्तान से भारत की हार चिंता का विषय'

खेल विज्ञान इनपुट और प्रदर्शन प्रबंधन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों में एक उच्च प्रदर्शन प्रबंधक भी होगा. KISCE की स्थापना से प्रतिभा पहचान को व्यापक आधार देने में भी मदद मिलेगी. क्योंकि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी प्रत्येक खेल में प्रतिभा की पहचान और विकास करेंगे, जिसके लिए धन प्राप्त होता है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details