दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

EXCLUSIVE : खेलो इंडिया विंटर गेम्स में हिस्सा ले रहे स्कीइंग खिलाड़ी आरिफ खान से खास बातचीत

खेलो इंडिया विंटर गेम्स का दूसरा चरण 7 से 11 मार्च तक कोंगडोरी, गुलमर्ग (कश्मीर) में आयोजित हो रहा है. स्कीइंग खिलाड़ी आरिफ खान ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि गुलमर्ग में हो रहे इस इवेंट से हमें काफी फायदा मिलेगा.

By

Published : Mar 9, 2020, 7:16 PM IST

Arif Khan,Khelo India Winter Games
Arif Khan,Khelo India Winter Games

गुलमर्ग : ईटीवी इंडिया से बात करते हुए स्कीइंग खिलाड़ी आरिफ खान ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स के दौरान कहा, "जम्मू और कश्मीर में स्पोर्ट्स इंडिया गेम्स की मेजबानी करना खुशी की बात है."

देखिए वीडियो

ओलंपिक में भाग नहीं ले सके आरिफ

स्कीइंग खेलों के दौरान, आरिफ खान ने एहतियाती उपायों और खिलाड़ियों की सुरक्षा के बारे में इंटरैक्टिव चर्चा के बारे में विवरण प्रदान किया. इस बीच, उन्होंने अपनी खेल यात्रा में ये भी उल्लेख किया कि उन्होंने किस तरह अभ्यास किया लेकिन किसी कारण से ओलंपिक में भाग नहीं ले सके.

4 महीने की स्कीइंग कर पाते हैं खिलाड़ी

स्कीइंग करने वाले प्रोफेशनल खिलाड़ियों को 12 महीने तैयारी करनी पड़ती और उनको क्या सुविधाएं मिलती है. इसके जवाब में खान ने कहा कि जो प्रोफेशनल खिलाड़ी होतें हैं वो यहां सिर्फ 4 महीने की स्कीइंग कर पाते हैं. जिसके बाद वो ऑफ लेते हैं और अगले सीजन का इंतजार करते हैं. अगर मैं अपनी बात करूं तो हमें साउदर्न पार्ट में ट्रेवल करना पड़ता है. जैसे न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया वहीं दूसरी तरफ चिली या अर्जेंटीना में हमें इंटरनेशनल ट्रेनिंग और इवेंट में हिस्सा लेना पड़ता है.

खेलो इंडिया विंटर गेम्स

खेलो इंडिया विंटर गेम्स में स्नो रग्बी युवाओं को कर रहा है खूब आकर्षित

युवा खिलाड़ियों को क्या-क्या एतिहात बरतनी चाहिए और इक्यूपमेंट को कैसे हैंडल करना चाहिए? खान ने कहा, ''इक्यूपमेंट आप हमेशा अच्छे ले. आपको हेलमेट अच्छा रखना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details