दिल्ली

delhi

Hockey World Cup 2023 Today Match : स्पेन और वेल्स को राउंड 6 में जाने के लिए जीतने होंगे मुकाबले

By

Published : Jan 15, 2023, 7:51 AM IST

Updated : Jan 15, 2023, 8:21 AM IST

हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup) नौवां मैच आज स्पेन और वेल्स के बीच होगा. उसके बाद भारत शाम सात बजे इंग्लैंड के साथ भिड़ेगा. स्पेन और वेल्स दोनों अपना पहला मैच हार चुकी हैं. भारत ने स्पेन को 2-0 से हराया था.

राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में होंगे दो मुकाबले
हॉकी विश्व कप

राउरकेला :15 वें हॉकी विश्व कप में अब तक आठ मुकाबले हो चुके हैं. तीसरे दिन रविवार को पूल डी की टीमों के बीच दो मैच खेले जाएंगे. पहला मैच स्पेन और वेल्स के बीच शाम चार बजे होगा. वहीं दूसरा मैच भारत और इंग्लैंड के बीच शाम सात बजे होगा. इंग्लैंड ने वेल्स को 13 जनवरी को हुए मुकाबले में 5-0 से रौंदा था. वेल्स की टीम विश्व कप में पहली बार भाग ले रही है.

भारत रैंकिंग में है छठे नंबर पर
स्पेन की टीम के पास विश्व कप में खेलने का अच्छा खासा अनुभव है और वो विश्व रैंकिंग में आठ वें स्थान पर है. वहीं पहला विश्व कप खेल रही वेल्स के टीम रैंकिंग में 15वें स्थान पर है. रैंकिंग के हिसाब से वेल्स कमजोर लग रही है. वहीं इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवे स्थान पर है जबकि भारत छठे स्थान पर है. लेकिन भारत का रिकार्ड इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा है.

हेड टू हेड
भारत-इंग्लैंड (India vs England) के बीच अभी तक 21 मुकाबले हुए हैं जिसमें भारत ने दस में जीत दर्ज की है. वहीं इंग्लैंड ने सात मैच जीते हैं. दोनों के बीच खेले गए चार मैच ड्रॉ हुए हैं. एक अगस्त 2022 को भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघंम राष्ट्रमंडल खेलों (Birmingham Commonwealth Games) में मैच हुआ था जो 4-4 से ड्रॉ रहा था. एफआईएच (FIH) प्रो लीग के पहला मैच 3-3 से ड्रॉ रहा और दूसरे मैच में भारत ने 4-3 से जीत दर्ज की. अब चार महीने बाद फिर दोनों टीम आमने सामने होंगी.पहले मैच में भारत ने स्पेन को हराया

स्पेन भारत से और वेल्स इंग्लैंड से हारा
भारत ने पहले मैच में स्पेन को 2-0 से हराकर विश्व कप में शानदार शुरूआत की थी. वहीं इंग्लैंड ने वेल्स को 5-0 से हराया था. भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) की तरफ से पहले मैच (India vs Spain) में स्पेन के खिलाफ अमित रोहिदास (12') और हार्दिक सिंह (26') ने एक-एक गोल किया था. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम आज फिर जीत के इरादे से उतरेगी. पिछले मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह पेनल्टी कॉर्नर को गोल करने से चूक गए थे लेकिन इसबार वो कोई गलती नहीं करना चाहेंगे.

भारतीय टीम
गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश
डिफेंडर्स: जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उपकप्तान), नीलम संजीप
मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह
फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह
वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल, जुगराज सिंह

इसे भी पढ़ें- India vs England : भारत ने इंग्लैंड को रौंदा है 10 बार, आज फिर कांटे का होगा मुकाबला

यहां देखें मैच
हॉकी विश्व कप 2023 का उद्धघाटन समारोह और मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट, स्टार स्पोर्ट्स 2 और स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 2 पर होगा. डीडी स्पोर्ट्स और डीडी ओडिया भी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रदान करेंगे. यदि आप लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं, तो आप Disney+Hotstar में ट्यून कर सकते हैं

Last Updated : Jan 15, 2023, 8:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details