दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

रिजिजू ने लोगों से खेल देखकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि अगर एक मैच के टीवी दर्शक काफी ज्यादा होते हैं तो प्रायोजक आयोजकों के पीछे जाएंगे.

By

Published : Dec 25, 2020, 7:55 PM IST

खेल मंत्री किरेन रिजिजू
खेल मंत्री किरेन रिजिजू

औरंगाबाद: खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने लोगों से अपील की है कि जो लोग खेल नहीं सकते वो खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करें. खेल मंत्री ने यह बयान एक कार्यक्रम के दौरान यहां 'खेलो इंडिया' पदक विजेताओं और खिलाड़ियों के एक समूह को संबोधित करते हुए दिया.

रिजिजू ने गुरूवार की शाम यहां कहा, "हर कोई मैच नहीं खेल सकता, लेकिन अगर आप खेल नहीं सकते तो मैचों को देखिए और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कीजिए. स्टेडियम में मैच देख रहे दर्शकों की संख्या और टीवी पर देख रहे लोगों से ही खेल की लोकप्रियता निर्धारित होती है जो प्रायोजकों को आकर्षित कर सकती है जिससे खेल को आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है."

उन्होंने लोगों के स्वदेशी और गैर-ओलंपिक खेलों के प्रति रवैये के बारे में भी बात की.

रिजिजू ने कहा, "अगर हम एक स्टेडियम में हॉकी मैच का इंतजाम करते हैं जिसमें लोगों के बैठने की क्षमता 80,000 है लेकिन इसे देखने के लिए अगर 2,000 ही दर्शक पहुंचते हैं तो उस मैच में कौन समर्थन करेगा? अगर एक मैच के टीवी दर्शक काफी ज्यादा होते हैं तो प्रायोजक आयोजकों के पीछे जाएंगे."

ओलंपिक-2028 में भारत को 1-2 पदक से संतुष्ट नहीं होना चाहिए : रिजिजू

खेल मंत्री किरेन रिजिजू

उन्होंने कहा, "अगर हम सरकार पर ही दोष मढ़ते रहेंगे तो कुछ नहीं होगा. लोगों को खेल से खुद को जोड़े रखना होगा और कम से कम उन मैचों को मैदान पर या टीवी पर देखिए और उन्हें (खिलाड़ियों को) प्रोत्साहित कीजिए."

उन्होंने कहा, "अगर हम चीन, जापान या किसी अन्य पश्चिमी देश में छोटी सी भी प्रतियोगिता देखते हैं तो स्टेडियम दर्शकों से भरे होते हैं. यहां अगर दुनिया के बड़े एथलीट भी आते हैं तो उन्हें देखने के लिए भी स्टेडियम दर्शकों से भरा नहीं होता."

ABOUT THE AUTHOR

...view details