दिल्ली

delhi

'प्राइम वॉलीबॉल लीग भारत के लिए महत्वपूर्ण टूर्नामेंट'

By

Published : Feb 4, 2022, 3:49 PM IST

वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया का मानना है कि वॉलीबॉल लीग देश में एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हो सकता है.

Prime Volleyball League  Volleyball  Volleyball Tournament  Volleyball in India  Sports News  प्राइम वॉलीबॉल  टूर्नामेंट  वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया  प्रबंध निदेशक तुहिन मिश्रा
Prime Volleyball League

नई दिल्ली:प्राइम वॉलीबॉल लीग भारत में खेल लीगों में एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हो सकता है. बेसलाइन वेंचर्स द्वारा संचालित हैदराबाद में 5 फरवरी से शुरू होने वाली लीग वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वीएफआई) की भागीदारी के बिना चलाई जाएगी. साल 2019 में प्रो वॉलीबॉल लीग के विपरीत, जहां बेसलाइन वेंचर्स और वीएफआई ने हाथ मिलाया था, प्राइम वॉलीबॉल लीग टीम के मालिकों द्वारा चलाई जा रही है.

बेसलाइन वेंचर्स के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक तुहिन मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, मुझे लगता है कि यह हमारे देश में खेल लीगों को आगे बढ़ाने का शानदार तरीका है, क्योंकि हम महसूस करते हैं कि किसी भी लीग के सफल होने के लिए, हमें टीम के मालिकों को भी लीग में हिस्सेदारी रखने की आवश्यकता है. यही इस लीग की सुंदरता है.

यह भी पढ़ें:रोहित शर्मा के लिए फिट रहने की चुनौती : अजीत अगरकर

उन्होंने कहा, हमने देखा कि लीग को लंबे समय में सफल होने के लिए, हमें टीम के मालिकों या इसे आयोजित करने वाले लोगों की लीग में हिस्सेदारी होनी चाहिए. क्लब वास्तव में लीग को चलाने में शामिल हैं और यही कारण है कि ये लीग बेहद कम समय में सफल हो रही है. उन्हें यह भी लगता है कि पीवीएल मॉडल को भारत में अन्य खेल लीगों में दोहराया जा सकता है.

उन्होंने आगे कहा, इसे चलाने में टीमों का पूरा अधिकार है और वे यह भी तय करते हैं कि लीग का सीईओ कौन होना चाहिए. हमें कुछ जवाबदेही लोगों की जरूरत है, जो शायद इसके सफल में होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. इस तरह से देश में अन्य गैर-क्रिकेट लीगों को भी आगे बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:भारतीय महिला और न्यूजीलैंड महिला के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज के शेड्यूल में बदलाव

प्राइम वॉलीबॉल लीग में सात टीमें हैं, जिसमें अहमदाबाद डिफेंडर्स, बेंगलुरु टॉरपीडो, कालीकट हीरोज, चेन्नई ब्लिट्ज, हैदराबाद ब्लैक हॉक्स, कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स और कोलकाता थंडरबोल्ट्स शामिल हैं। प्रत्येक टीम में 14-खिलाड़ियों हैं, जिसमें दो स्लॉट विदेशी खिलाड़ियों के लिए रखे गए हैं. मिश्रा को विश्वास है कि पीवीएल भारत में और मैदान के बाहर वॉलीबॉल के विकास में मदद करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details