दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 14, 2022, 3:11 PM IST

ETV Bharat / sports

प्रज्ञानानंद ने रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट का खिताब जीता

रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने फाइनल राउंड में डी गुकेश के खिलाफ जीत के साथ रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया है.

Reykjavik Open Chess Tournament  Chess  Pragyanand  रमेशबाबू प्रज्ञानानंद  रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट  शतरंज टूर्नामेंट  खेल समाचार  Rameshbabu Pragyanand  Reykjavik Open Chess Tournament  Chess Tournament  Sports News
Reykjavik Open Chess Tournament Chess Pragyanand रमेशबाबू प्रज्ञानानंद रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट शतरंज टूर्नामेंट खेल समाचार Rameshbabu Pragyanand Reykjavik Open Chess Tournament Chess Tournament Sports News

रेकजाविक (आइसलैंड):युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर (जीएम) रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने फाइनल राउंड में हमवतन डी गुकेश के खिलाफ जीत के साथ रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया है. प्रज्ञानानंद ने नौ राउंड से 7.5 अंक समाप्त किए, चार खिलाड़ियों से आधा अंक आगे रहे. नीदरलैंड के मैक्स वार्मरडैम, डेनमार्क के मैड्स एंडरसन, स्वीडन के होजोर स्टीन ग्रेटरसन और अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा ने 7.0 अंकों के साथ टूर्नामेंट को समाप्त किया.

कुछ महीने पहले प्राग ने तब सनसनी मचा दी थी, जब उन्होंने वर्ल्ड नंबर 1 और मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को रैपिड मैच में हराया था. मंगलवार को 16 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी ने 245 खिलाड़ियों के साथ मैदान में शीर्ष स्थान हासिल किया, उनमें से अधिकांश युवा खिलाड़ी जैसे कि आयोजकों ने 16 और उससे कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए प्रवेश शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट दी थी.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: बाप रे बाप! रोहित शर्मा हारे तो हारे, अब 24 लाख रुपए जुर्माना भी भरेंगे

प्रज्ञानानंद ने मंगलवार को वार्मरडैम और एंडरसन के साथ 6.5 अंकों की बढ़त के साथ अंतिम दौर में प्रवेश किया. स्कैंडिनेवियाई देशों के दो खिलाड़ियों ने शीर्ष बोर्ड पर 16 चाल का ड्रॉ खेला, जिससे चेन्नई के भारतीय जीएम के लिए अंतिम दौर जीतने और खिताब का दावा करने का मौका मिला.

यह भी पढ़ें:आईपीएल 2022: तिलक और पोलार्ड के रन आउट होने के कारण मुंबई पर पंजाब को मिली जीत

प्राग ने ठीक वैसा ही किया, भले ही गुकेश के खिलाफ खेल में उनकी स्थिति खराब हो गई, क्योंकि वे बीच के खेल में पहुंच गए थे. हालांकि, प्राग टिके रहे और फिर अंतत: गुकेश द्वारा की गई गलतियों की बदौलत जीत की स्थिति में पहुंच गए. उन्होंने उस खेल में तीन अंक हासिल किए और खिताब अपने नाम कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details