दिल्ली

delhi

शतरंज : विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में भारत का विजयी आगाज

By

Published : Oct 3, 2019, 7:41 AM IST

ग्रैंडमास्टर आर. प्रगन्नांधा और महिला कैंडिडेट मास्टर मृदुल देशानकर की शानदार जीत के साथ भारत ने बुधवार से शुरू हुई विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप (डब्ल्यूवाईसीसी)-2019 में विजयी आगाज किया.

Praggna, Mrudul

मुंबई : 14 साल के प्रगन्ना ने अंडर-18 कटेगरी में खेलने का फैसला किया और 35 मूव्स के बाद इटली के बोट्टा मासीमिलियानो को हरा दिया.



क्रिस्टीन हारी



लड़कियों की अंडर -16 कटेगरी में भारत की टॉप खिलाड़ी मृदुल ने दूसरी ओर और भी जल्दी दिखाते हुए चेक गणराज्य की क्रिस्टीन ओट्रबोवा को मात्र 19 मूव्स में पटखनी दे दी.

मृदुल ने खेल की शुरुआत अपने किंग्स पान से की जबकि क्रिस्टीन ने सिसिलयन डिफेंस चुना. मृदुल ने 12वें और 13वें मूव में क्रिस्टीन की गलतियों का फायदा उठाया और बोर्ड पर हावी हो गईं. छह मूव बाद ही क्रिस्टीन के पास हथियार डालने के सिवाय और कोई चारा नहीं बचा था.


जीत के साथ विश्व चैम्पियनशिप का आगाज किया



इसी ग्रुप में टॉप सीड वुमेन कैंडीडेट रूस की मास्टर लेया गुरिफुलिना ने भी शानदार जीत के साथ विश्व चैम्पियनशिप का आगाज किया. लेया ने बांग्लादेश की वुमेन फिडे मास्टर नोशीन अंजुम को हराया. लेया ने सफेद मोहरों से खेलते हुए लोकप्रिय रुइ-लोपेज ओपनिंग से शुरूआत की थी.


इस 11 राउंड इवेंट में 65 देशों के 450 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं



लेया ने काफी कलाकारी से अपनी प्रतिद्वंद्वी को फंसाया और फिर 39वें मूव तक जाते-जाते विजेता बनकर उभरीं.

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप(1500 मीटर): पीयू चित्रा सेमीफाइनल से चूकीं

भारत पहली बार डब्ल्यूवाईसीसी की मेजबानी कर रहा है. इस 11 राउंड इवेंट में 65 देशों के 450 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. ये इवेंट छह अलग-अलग कटेगरी-यू-14 ओपन एवं गर्ल्स, यू-16 ओपन एवं गर्ल्स, यू-18 ओपन एवं गर्ल्स में खेली जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details