दिल्ली

delhi

शतरंज के सरताज बने प्रागनंदा की उपलब्धि पर PM मोदी ने जताया गर्व

By

Published : Feb 23, 2022, 4:00 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शतरंज की दुनिया की नई सनसनी बने 16 साल के रमेश बाबू प्रागननंदा की उपलब्धि पर गर्व जताया है. पीएम मोदी ने प्रागननंदा को भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं.

pm Narendra Modi  भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रागनंदा  ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट  वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन  R Praggnanandhaa  chess  Airthings Masters  sports news  latest updates  Magnus Carlsen  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  शतरंज  रमेश बाबू प्रागनंदा  एयरथिंग्स मास्टर्स
PM Modi Proud of Praggnanandhaa

नई दिल्ली:वर्ल्ड चेस चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर शतरंज की दुनिया में सनसनी मचाने वाले भारत के स्टार आर प्रागननंदा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की है. पीएम मोदी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए प्रागननंदा की उपलब्धि पर गर्व जताया और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं.

भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रागननंदा ने एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के शुरुआती चरण के 8वें राउंड में वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया था. चेन्नई के रहने वाले प्रागननंदा ने साल 2018 में प्रतिष्ठित ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल किया था. वह तब इस उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे.

यह भी पढ़ें:स्टालिन ने शतरंज के ग्रैंडमास्टर प्रागननंदा को दी बधाई

पीएम मोदी ने बुधवार को ट्विटर के जरिए कहा, हम सभी युवा प्रतिभाशाली प्रागननंदा की सफलता पर खुश हैं. प्रख्यात चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ जीत हासिल करने की उनकी उपलब्धि पर गर्व है. मैं प्रतिभाशाली प्रागननंदा को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

बता दें, प्रागननंदा ने काले मोहरों से खेलते हुए कार्लसन को 39 चालों में हराया था. प्रागननंदा से पहले भारत के दिग्गज विश्‍वनाथन आनंद और पी हरिकृष्‍ण ही कार्लसन को हरा पाए थे.

यह भी पढ़ें:शाबाश प्रागननंदा...शतरंज में विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी कार्लसन को धूल चटा दी

गौरतलब है, प्रागननंदा ने 15वें और अंतिम दौर में रूस के व्लादीस्लाव अर्तमीव को हराया था. लेकिन वह क्वॉर्टर फाइनल में जगह नहीं बना पाए. टूर्नामेंट में कार्लसन को हराने के बाद उनका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव वाला रहा, जिससे वह आगे बढ़ने में नाकाम रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details