दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 31, 2020, 10:04 AM IST

ETV Bharat / sports

ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड जीतने पर प्रधानमंत्री मोदी ने टीम को दी बधाई

रूस के साथ संयुक्त चैंपियन बने भारतीय खिलाड़ियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस खास जीत से निश्चित तौर पर हमारे दूसरे चेस के खिलाड़ी प्रेरित होंगे."

Narendra Modi
Narendra Modi

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में रूस के साथ संयुक्त चैंपियन बने भारतीय खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी सफलता अन्य खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ''हमारे शतरंज के खिलाड़ियों को ऑनलाइन चेस ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई. आपकी कड़ी मेहनत और जज्बा तारीफ के लायक है. इस खास जीत से निश्चित तौर पर हमारे दूसरे चेस के खिलाड़ी प्रेरित होंगे. मैं इसके अलावा रूस को भी इस जीत के लिए बधाई देता हूं.''

बता दें कि भारत और रूस के बीच रविवार को ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में खेला गया फाइनल नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ और शतरंज की वैश्विक संस्था-फिडे ने दोनों देशों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया.

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ फिडे ने बयान जारी कर कहा कि पूरे मुद्दे की जांच करने के उसके अध्यक्ष अकार्दी डोवोरकोविच ने दोनों टीमों को गोल्ड मेडल देने का फैसला किया. यह पहली बार था जब फिडे ने ओलंपियाड को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया.

2020 ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड

फाइनल में दोनों टीमों के बीच पहला राउंड 3-3 से ड्रॉ रहा था. दूसरा राउंड भी बराबरी पर चल रहा था कि निहाल और दिव्या को समय के आधार पर पराजित घोषित किया गया.

भारत की हम्पी और रूस की कैटेरीना लागुओ का मैच शानदार रहा. 41वीं चाल पर हालांकि हम्पी जीत का मौका गंवा बैठीं और गेम ड्रॉ रहा। बाकी के गेम भी ड्रॉ रहे

विश्वनाथ आनंद

दूसरे मैच में भारत ने हरिकृष्णा और प्रागानंधन के स्थान पर विश्वनाथ आनंद और निहाल सरीन को उतारा। रूस ने तीन बदलाव किए। डेनिल डुबोव, आंद्रे स्पेंको और एलेक्ड्रा गोरीयाचकीना को उतारा और सारना, अर्टीमेव और लागुओ को उतारा.

दूसरे मैच में पहला गेम विदित गुजराती और डुवोव के बीच था, जिसका परिणाम ड्रॉ रहा. इसके बाद हरिका और आनंद ने भी ड्रॉ खेला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details