दिल्ली

delhi

ओलंपिक के लिए भारतीय टीम का चयन तीन अप्रैल को, NRAI प्रत्येक स्पर्धा के लिए दो रिजर्व रखेगा

By

Published : Mar 29, 2021, 10:43 AM IST

भारतीय निशानेबाजों ने देश के लिए 15 ओलंपिक कोटे हासिल कर लिए हैं लेकिन महासंघ की चयन नीति के अंतर्गत फाइनल टीम का चयन खेलों से पहले सभी टूर्नामेंटों और ट्रायल्स के स्कोर को देखकर किया जाएगा.

NRAI to select team for olympic on 3rd april
NRAI to select team for olympic on 3rd april

नई दिल्ली:भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के अध्यक्ष रणिंदर सिंह ने रविवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक के लिए टीम की घोषणा तीन या चार अप्रैल को की जाएगी और कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए प्रत्येक स्पर्धा में दो रिजर्व निशानेबाजों को शामिल किया जाएगा.

भारतीय निशानेबाजों ने देश के लिए 15 ओलंपिक कोटे हासिल कर लिए हैं लेकिन महासंघ की चयन नीति के अंतर्गत फाइनल टीम का चयन खेलों से पहले सभी टूर्नामेंटों और ट्रायल्स के स्कोर को देखकर किया जाएगा.

रणिंदर ने यहां खत्म हुए ISSF विश्व कप के समाप्त होने के बाद कहा, "मैं तीन या चार अप्रैल को घोषणा की योजना बना रहा हूं लेकिन ये लोगों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा क्योंकि मैं 'जूम कॉल' (ऑनलाइन) पर करने के बजाए बैठक में मिलकर ऐसा करना चाहता हूं."

शूटिंग करता शूटर

उन्होंने कहा, "लेकिन अगर हमें जूम पर भी टीम का चयन करना पड़ा तो हम जूम पर ही टीम चुन लेंगे. मैं अभी टीम चुन लेना चाहता हूं ताकि उन्हें अपनी तैयारियों के लिए समय मिल जाए, वैसे ही इतनी देर हो चुकी है. हालांकि हमें रैंकिंग कोटा छह जून तक ही पता चलेगा लेकिन मैं तब तक इंतजार नहीं कर सकता."

रणिंदर ने कहा, "एनआरएआई जब ओलंपिक टीम की घोषणा करेगा तो प्रत्येक स्पर्धा के लिये दो रिजर्व की घोषणा भी करेगा ताकि ओलंपिक से पहले कोई वायरस से संक्रमित हो जाए या बीमार हो जाए तो हमारे पास खिलाड़ी रहे."

यह भी पढ़ें- भारत का दो और स्वर्ण के साथ निशानेबाजी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

महासंघ ओलंपिक टीम को टोक्यो ओलंपिक तक 'बायो बबल' में रखने की कोशिश करेगा क्योंकि देश में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

एनआरएआई अध्यक्ष ने कहा, "वो देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने के संबंध में सरकारी सलाह का इंतजार कर रहे हैं. साथ ही वो निशानेबाजों के परिवार से भी इस संबंध में चर्चा शुरू करेंगे क्योंकि सभी को भरोसे में लिया जाएगा, यह व्यक्तिगत फैसला है और NRAI इसके लिए बाध्य नहीं कर सकता."

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) के उपाध्यक्ष रणिंदर ने कहा कि वो सुनिश्चित करना चाहते हैं कि खिलाड़ी खेल से संपर्क में रहें और ओलंपिक खेलों के समय अपनी फार्म के शिखर पर हों.

उन्होंने कहा, "मुद्दा ये है कि उन्हें आराम की जरूरत है. हमारे एथलीट काफी अनुभवी हैं, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका नहीं मिलेगा तो भले ही आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हो लेकिन आप फार्म में नहीं दिखोगे. हम तैयार हैं लेकिन हमें ये अनिरंतरता दूर करने की जरूरत है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details