दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 13, 2023, 12:46 PM IST

Updated : Jan 13, 2023, 1:27 PM IST

ETV Bharat / sports

Nilam Sanjeep Xess Hockey World Cup debut : आज भी कच्चे मकान में रहता है इस हॉकी खिलाड़ी का परिवार

15वें हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup) के शुरूआती दिन चार मुकाबले खेले जाएंगे. भारत का मुकाबला स्पेन से शाम सात बजे राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में होगा. नीलम का ये हॉम ग्राउंड है जिसपर उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद ओडिशा के लोग करेंगे.

नीलम संजीप सेस विश्व कप में अपना डेब्यू करेंगे
हॉकी विश्व कप

भुवनेश्वर : हॉकी विश्व कप 2023 में भारत का पहला मुकाबला आज स्पेन से होगा. भारतीय पुरुष हॉकी डिफेंडर नीलम संजीप सेस विश्व कप में अपना डेब्यू करेंगे. उनके पास 30 कैप हैं और पांच गोल उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैचों में किये हैं. 30 साल के संजीप का परिवार आज भी कच्चे घर में रहता है. नीलम ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के कदोबहल गांव में रहते हैं, उनके घर में आज भी गैस और पानी का कनेक्शन नहीं हैं.

मां-बाप को बेटे पर गर्व
नीलम संजीप सेस (Nilam Sanjeep Xess) के पिता बिपिन सेस और उसकी मां अपने बेटे के हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup) में खेलने से काफी खुश हैं. नीलम ने विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए लंबा सफर तय किया है. नीलम के पिता बिपिन ने बताया, 'हमें बहुत गर्व है कि हमारा बेटा देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहा है. बचपन के दिनों में, नीलम ने अपने बड़े भाई और दोस्तों के साथ बांस की छड़ियों और फटे कपड़ों से बनी गेंदों का इस्तेमाल करके हॉकी का अभ्यास किया.

पिता ने सरकार से लगाई मदद की गुहार
संजीप के पिता ने कहा, 'अबतक सरकार से कोई मदद नहीं मिली है. कच्चे घर में रहने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है. हमारा बेटा जब छुट्टियों में घर आता है तो वह भी इसी कच्चे घर में रहता है. नीलम के पिता ने कहा, अगर सरकार हमें किसी भी योजना के तहत पक्का घर मुहैया कराती है तो हम आभारी होंगे. बहरहाल उनका परिवार गांव में ही कच्चे मकान में रह रहा है.

इसे भी पढ़ें- India vs Spain : भारत के स्पेन के खिलाफ गोल करते ही बनेगा ये रिकार्ड

सात साल की उम्र में शुरू किया था हॉकी खेलना
नीलम ने सात साल की उम्र में अपने भाई को देखकर स्कूल में हॉकी खेलना शुरू किया था. वो स्कूल से आने के बाद अपने माता-पिता के साथ खेतों में भी काम करते थे. लेकिन हॉकी से उनका लगाव बना रहा जिसके दम पर वो भारतीय टीम में पहुंचे. उन्होंने साल 2016 में हॉकी में डेब्यू किया था. छह साल से वो देश के लिए खेल रहे हैं. ओडिशा के राउरकेला का बिरसा मुंडा स्टेडियम (Birsa Munda Stadium) उनका घरेलू मैदान है.

Last Updated : Jan 13, 2023, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details