दिल्ली

delhi

मई के अंत से खेल मंत्रालय अलग-अलग चरणों में खोलेगा शिविर: किरण रिजिजू

By

Published : May 3, 2020, 5:21 PM IST

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, "पहले हम पटियाला और बेंगलुरू में मैदान पर अभ्यास करने को मंजूरी देंगे. जिन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग करने की इजाजत दी जाएगी वे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ी होंगे."

Kiren Rijiju
Kiren Rijiju

नई दिल्ली:केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने रविवार को कहा कि उनका मंत्रालय ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय शिविरों को चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की योजना बना रहा है, लेकिन अन्य को सितंबर तक इंतजार करना होगा.

एफआईसीसीआई (फिक्की) के वेबिनार 'कोरोना और स्पोर्ट्स: द चैम्पियंस स्पीक' में रिजिजू ने कहा कि निकट भविष्य में किसी तरह का टूर्नामेंट नहीं होगा और मंत्रालय राष्ट्रीय शिविरों में कुछ छूट देने के बारे में सोच रहा है.

मंत्री ने कहा कि मंत्रालय ने पहले राष्ट्रीय खेल संस्था (एनआईएस) पटियाला और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के बेंगलुरू केंद्र में खिलाड़ियों को तीन मई के बाद बाहर ट्रेनिंग करने देने की इजाजत देने का सोचा था, लेकिन लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ जाने के कारण यह फैसला वापस लेना पड़ा.

किरण रिजिजू

रिजिजू ने कहा, "हमें चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ना होगा. पहले हम पटियाला और बेंगलुरू में मैदान पर अभ्यास करने को मंजूरी देंगे. हमारे शीर्ष खिलाड़ी जिनमें से कई ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं वे लोग मुख्यत: एनआईएस पटियाला में थे."

रिजिजू ने कहा कि जिन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग करने की इजाजत दी जाएगी वे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ी होंगे या फिर वो होंगे जिन्हें क्वालीफाई टूर्नामेंट खेलना है.

मंत्री ने कहा, "कल या परसों मेरे ड्राफ्ट रखने के बाद, पहले हम वो खिलाड़ी और टीमें चुनेंगे जो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. दूसरे वो लोग होंगे जो ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट खेलेंगे. हम इन खिलाड़ियों को अभ्यास करने की मंजूरी देंगे."

टोक्यो ओलंपिक

रिजिजू ने कहा, "तीसरा, हम उन लोगों के लिए शिविर नहीं खोल पाएंगे जो क्वालीफिकेशन की दौड़ में नहीं हैं. हो सकता है कि यह अगस्त या सितंबर से आगे जाए."

राष्ट्रीय शिविर मार्च के मध्य में निलंबित कर दिए थे, जब कोविड-19 महामारी के मामले देश में बढ़ने शुरू हुए थे. इस महामारी से भारत में 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 39,000 से ज्यादा इससे संक्रमित हैं. दुनिया भर में इससे दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details