दिल्ली

delhi

रितु फौगाट 8 नवंबर को लेंगी '8' फेरे, बेटी बचाओ का देंगी संदेश

By

Published : Nov 7, 2022, 8:16 PM IST

मिक्सड मार्शल आर्ट खिलाड़ी और पूर्व पहलवान रितु फौगाट मंगलवार को सचिन छिकारा के संग 8 फेरे लेंगी. वैसे तो परिणय सूत्र में बंधन के लिए सात फेरे लिए जाते हैं लेकिन वो एक फेरा अधिक लेंगी. जानिए क्या है इसका राज...

ritu phogat marraige
रितु फौगाट

नई दिल्लीःकॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए गोल्ड और अंडर 23 विश्व चैंपियनशिप में देश के लिए सिल्वर मेडल जीत चुकी चरखी दादरी की रितु फौगाट (Ritu Phogat) आठ नवंबर को सोनीपत के सचिन छिकारा के साथ आठ फेरे लेंगी. वैसे तो विवाह में अग्नि के सात फेरे लेने की परंपरा है लेकिन रितु और सचिन आठवां फेरा 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के वचन के साथ लेंगे. शादी समारोह महाबीर फौगाट (Mahabir Phogat) एकेडमी झोझू कलां में होगा.

रितु महाबीर फौगाट की सबसे छोटी बेटी और 'दंगल' फेम गीता, बबीता की बहन है. उसकी एक बहन का नाम संगीता है जिसकी शादी ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान बजरंग पुनिया से हो चुकी है. तीनों की शादियां हो चुकी है. रितु और सचिन का रोका 3 अक्टूबर को सादे समारोह में हुआ था.

बिना दहेज होगी शादी

रितु का परिवार बिना दहेज के शादी करेगा ताकि समाज को दहेज ने लेने का संदेश दिया जाए. रितु के पिता द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर फौगाट कन्यादान करेंगे और सचिन को एक रुपया और नारियल देंगे.

बारातियों के लिए देशी खाना

रितु की शादी में बारातियों के लिए देसी घी का हलवा, सरसों का साग और खीर-चूरमा बनाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- U23 World Wrestling Championships : पहलवान अमन सहरावत ने जीता गोल्ड मेडल

कुश्ती छोड़कर एमएमए की थी ज्वाइन

साल 2019 में रितु ने कुश्ती को छोड़कर एमएमए (मिक्सज मार्शल आर्टस) जॉइन किया था. एमएमए ज्वाइन करने वाली वो देश की पहली महिला खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने सिंगापुर से एमएमए की ट्रेनिंग ली है.

(इनपुट एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details