दिल्ली

delhi

कुछ देर में शुरू होगा मैरी कॉम-निखत जरीन के बीच ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल

By

Published : Dec 28, 2019, 11:55 AM IST

Updated : Dec 28, 2019, 12:10 PM IST

बॉक्सर एमसी मैरीकॉम और निखत जरीन के बीच टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफायर के लिए 51 किलोग्राम भार वर्ग में ट्रॉयल मुकाबला कुछ देर में नई दिल्ली में शुरु होगा. दोनों खिलाड़ियों ने ट्रायल्स के अपने पहले दौर के मुकाबले जीतकर एक दूसरे के साथ होने वाला मुकाबला सुनिश्चित किया.

Mary Kom vs Nikhat Zareen
Mary Kom vs Nikhat Zareen

नई दिल्ली: मैरी कॉम और निखत जरीन 51 किग्रा वर्ग में शनिवार को आमने-सामने होंगी. ये मुकाबला काफी हाईप्रोफाइल है क्योंकि इसके लिए निखत काफी लम्बे समय से लड़ाई लड़ रही थी.

कुछ देर में शुरू होगा मैरी कॉम-निखत जरीन के बीच ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल, देखिए वीडियो

मैरी कॉम और निखत जरीन ने अपने-अपने मुकाबले जीते

एमसी मैरी कॉम और निखत जरीन ने शुक्रवार को ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स के अपने-अपने पहले दौर के मुकाबले जीत लिए. अब टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर में देश के लिए कौन खेलेगा, इसका फैसला शनिवार को होगा.

पहले राउंड के क्वालीफायर मुकाबले में निखत ने मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन ज्योति गुलिया को हराया तो मैरी कोम ने रितु ग्रेवाल को हराया. इसी के साथ मैरी और निखत ने एक दूसरे के साथ होने वाला मुकाबला सुनिश्चित किया.

निखत जरीन

मैरी कॉम के साथ ट्रायल की मांग की

निखत ने नवम्बर में हुई विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के बाद एमसी मैरी कॉम के साथ ट्रायल की मांग की थी लेकिन भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने ये कहते हुए उनकी मांग को नकार दिया था कि विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण, रजत और कांस्य जीतने वाली खिलाड़ियों को ट्रॉयल्स नहीं देना होगा.

हालांकि बीएफआई ने इससे पहले कहा था कि जो खिलाड़ी विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और रजत जीतेंगे, केवल उनका ट्रायल नहीं होगा लेकिन बाद में उसने कांस्य जीतने वालों का नाम भी जोड़ते हुए मैरी को ट्रायल्स से मुक्त कर दिया था.

51 किग्रा में चार खिलाड़ियों का नाम आया

इसके कुछ दिनों के बाद बीएफआई ने हालांकि एक बयान जारी कर पहले वाले अपने फैसले को लागू करने का फैसला किया और ट्रायल्स के लिए तारीख निर्धारित की. 51 किग्रा में चार खिलाड़ियों का नाम आया, जिसमें मैरी भी शामिल हैं.

बॉक्सर एमसी मैरीकॉम

इससे निखत को मैरी को हराकर ओलंपिक क्वालीफायर में जाने का मौका मिल गया. इसके लिए उन्हें हालांकि अपने पहले दौर का मुकाबला जीतना था. निखत ने तो पहले दौर का मुकाबला जीत लिया और मैरी भी विजयी रहीं. अब फरवरी 2020 में होने वाले क्वालीफायर में कौन जाएगा, इसका फैसला शनिवार को इन दोनों के बीच होने वाले दूसरे दौर के मुकाबले के बाद हो जाएगा.

दूसरे वेट कटेगरी से कौन सी मुक्केबाज ओलंपिक क्वालीफायर के लिए जाएंगी, इसका फैसला भी शनिवार को हो जाएगा. जहां तक पुरुष क्वालीफायर की बात है तो इसका आयोजन रविवार को कर्नाटक के बेलारी में होगा.

Last Updated : Dec 28, 2019, 12:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details