दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

सरकार के प्रयासों को मंजिल तक पहुंचाने में स्टार खिलाड़ियों की अहम भूमिका : रिजिजू

रिजिजू ने कहा, "स्टार खिलाड़ी लोगों को काफी अच्छे से प्रभावित करते हैं. सरकार के प्रयासों को मंजिल तक पहुंचाने में हमारे स्टार खिलाड़ियों ने अहम रोल निभाया है."

By

Published : Jun 12, 2020, 9:36 PM IST

kiren rijiju
kiren rijiju

मुंबई:केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने खेलों में भी आत्मनिर्भर बनने की बात पर जोर दिया है. रिजिजू ने कहा है कि खेलों में करियर बनाने के मौकों के लिए सफल लीग संस्कृति होना जरूरी है.

रिजिजू ने कहा, "आपको अपना ध्यान रखने के लिए सशक्त किया जाना चाहिए. इस देश को आत्मनिर्भर होना होगा. जब भी चुनौतियां, आपदाएं और तबाही आती हैं तो हमें ये सुनिश्चित करना चाहिए कि हम मजबूत बनकर उभरें. मैं इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि हमारे खिलाड़ी और प्रशिक्षक इस लॉकडाउन में ज्यादा मजबूत बने."

किरण रिजिजू
उन्होंने कहा, "स्टार खिलाड़ी लोगों को काफी अच्छे से प्रभावित करते हैं. सरकार के प्रयासों को मंजिल तक पहुंचाने में हमारे स्टार खिलाड़ियों ने अहम रोल निभाया है."मंत्री ने कहा कि लीगों को सफल होना चाहिए, ताकि खिलाड़ियों को सभी स्तर पर अच्छा करियर मिल सके.उन्होंने कहा, "पहले तो खेल जिंदगी जीने का एक तरीका है, लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं है. खेल में करियर भी होना चाहिए. खेल को आपको सम्मान, कमाई, आराम, पहचान देना चाहिए. अगर आपके पास देश में एक सफल लीग सिस्टम है- चाहे वो राष्ट्रीय स्तर पर हो या राज्य स्तर पर, इसे सफल होना चाहिए."खेल मंत्री ने कहा, "लीग को सफल बनाने के लिए इसे व्यावसायिक रूप से भी सक्षम होना चाहिए. इसलिए मैं इंडियन सुपर लीग (ISL), इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को बढ़ावा दे रहा हूं. अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग भी काफी अच्छे से आगे बढ़ रही है. अब हमारे पास मुक्केबाजी और कुश्ती लीग भी है."

बता दें कि खेल मंत्री रिजिजू ने स्पोर्ट्स को कोर्स का हिस्सा बनाने की भी बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details