दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

खेलो इंडिया विंटर गेम्स में स्नो रग्बी युवाओं को कर रहा है खूब आकर्षित

खेलो इंडिया के तीसरे दिन स्नो रग्बी की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान ने भाग लिया.

By

Published : Mar 9, 2020, 3:21 PM IST

Updated : Mar 9, 2020, 6:39 PM IST

khelo india winter games
khelo india winter games

गुलमर्ग (कश्मीर): जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित हो रहे पहले खेलो इंडिया विंटर गेम्स की शुरुआत हो चुकी है. इसका शुभारंभ खेल मंत्री किरन रिजिजू ने किया था.

खेलो इंडिया के तीसरे दिन स्नो रग्बी की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान ने भाग लिया.

वीडियो

दोनों पुरुष और महिला टीमों ने स्नो रग्बी मैचों में भाग लिया, जिसमें जम्मू-कश्मीर, पंजाब और बिहार की टीमें विजेता रहीं.

हालाँकि जम्मू-कश्मीर की टीम पहले भी राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी सफलता दर्ज कर चुकी है, लेकिन टीम के कप्तान का कहना है कि विंटर गेम्स के ज़रिए इस तरह के मैचों का आयोजन करके रग्बी की तरफ अधिक लड़कों को आकर्षित किया जा सकता है.

स्नो रग्बी

रग्बी मूल रूप से कनाडा में रेत पर खेला जाता था, लेकिन बाद में इसे जम्मू और कश्मीर में बर्फ पर खेला जाने लगा, जिसने रग्बी के साथ-साथ स्नो रग्बी को प्रसिद्ध बना दिया.

हालाँकि इस खेल की तरफ कश्मीर के नौजवान बहुत कम दिलचस्पी दिखाते थे, लेकिन स्नो रग्बी ने यहाँ के कई युवाओं अच्छे खेल से न केवल अपना बल्कि जम्मू और कश्मीर का भी नाम रोशन किया है.

शीतकालीन खेल के माध्यम से देश के अन्य राज्यों से आए खिलाड़ियों ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा है कि यह एक बेहतरीन मंच है जहां खिलाड़ी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं.

खेलो इंडिया

वहीं, जम्मू और कश्मीर की महिला टीम के कोच का कहना है कि हालांकि रग्बी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल है, लेकिन स्नो रग्बी को बढ़ावा देने और लड़कियों को आकर्षित करने के लिए बुनियादी स्तर पर अधिक काम करने की आवश्यकता है.

गौरतलब है कि स्नो रग्बी के अंतिम मैच अभी तक नहीं खेले गए हैं.

Last Updated : Mar 9, 2020, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details