दिल्ली

delhi

Karnataka Crowned Santosh Trophy Champions : 54 साल बाद बना चैंपियन, फाइनल में मेघालय को हराया

By

Published : Mar 5, 2023, 10:22 AM IST

कर्नाटक ने संतोष ट्रॉफी जीतकर इतिहास ( Karnataka Crowned Santosh Trophy Champions ) रच दिया है. कर्नाटक ने 1968-69 के बाद ये खिताब जीता है. उप विजेता रही मेघालय की टीम ने ट्ऱॉफी में शानदार प्रदर्शन किया. वो सेमीफाइनल में पंजाब को हराकर फाइनल में पहुंची थी.

Karnataka crowned Santosh Trophy champions after 54 years
Karnataka crowned

रियाद : कर्नाटक ने शनिवार को 76वीं राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया. किंग फहद इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में कर्नाटक ने मेघालय को 3-2 से हराया. कर्नाटक ने 54 साल बाद ट्रॉफी जीत कर इतिहास दोहाराया. जब कर्नाटक मैसूर रियासत थी तब चार बार ये ट्रॉफी जीती. कर्नाटक ने 1968-69 में भी ये खिताब जीता था.

कर्नाटक के खिलाड़ियों ने मैच के तीसरे मिनट में ही बढ़त ले ली थी. रॉबिन यादव ने लंबे थ्रो किया जिसको सुनील ने गोल में बदल दिया. लेकिन 8वें मिनट में मेघालय ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर हिसाब बराबर कर दिया. कर्नाटक के जैकब जॉन ने 19वें मिनट में दूसरा गोल किया. इस गोल से कर्नाटक ने 2-1 से बढ़त हासिल की. रॉबिन यादव ने हाफ टाइम से पहले बॉक्स के बाहर से जोरदार फ्री-किक से गोल किया.
अब कर्नाटक के पास 3-1 की बढ़त थी. मेघालय के शीन ने एक गोल दागा. कर्नाटक अब 3-2 से आगे थी. मेघालय के खिलाड़ियों ने गोल करने के लिए काफी जोर लगाए लेकिन वो कर्नाटक के डिफेंस को भेद नहीं पाए. कर्नाटक ने मुकाबला 3-2 से जीत कर इतिहास दोहराया. जीत के बाद मैच देखने पहुंचे कर्नाटक के फैंस ने जश्न मनाया. प्रशंसक अपनी टीम की जीत से बेहद उत्साहित दिखे. चैंपियनशिप के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर मेघालय के रजत पॉल लिंगदोह को चुना गया वहीं, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कर्नाटक के रॉबिन यादव बने.

कर्नाटक टीम :
सत्यजीत बर्दालोई, एम सुनील, रॉबिन यादव, निखिल जी, मनोज स्वामी, एफ लालरमत्लुंगा, कार्तिक गोविंद, बेकी ओराम, अभिषेक शंकर, जैकब जॉन, शजन फ्रेंक्लिन.

मेघालय की टीम :
रजत पॉल लिंगदोह, बेंकेमलंग मावलॉन्ग, एलन कैम्पर लिंगदोह, डोनाल्ड डेंगडोह, फिगो सिंडौ, निकेलसन बीना, फुलमून मुखिम, वानबोकलंग लिंगखोई, दाऊनचवा कार्लोस, ब्रोलिंगन वार्लारपिह ( कप्तान ) शीन स्टेवेंशन.

इसे भी पढ़ें-Santosh Trophy : पहली बार विदेश में होगा सेमीफाइनल और फाइनल

ABOUT THE AUTHOR

...view details