दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 26, 2021, 7:45 AM IST

ETV Bharat / sports

ISSF World Cup: हंगरी अंदरूनी विवाद के कारण हटा, भारत के खिलाफ फाइनल टला

टूर्नामेंट से जुड़े एक सूत्र ने एक न्यूज एजेंसी को बताया, "हंगरी की टीम ने सिडी के खिलाफ बगावत कर दी है. वो नियमों का सहारा ले रहा है. ये हंगरी की निशानेबाजी टीम का अंदरूनी मामला है जो पिछले चार-पांच वर्षों से चल रहा है. पिछले एक साल से ये मामला गरमाया हुआ है और पिछले साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी ये मुद्दा उठा था."

ISSF World Cup: Hungary opts out of 50 meter rifle final
ISSF World Cup: Hungary opts out of 50 meter rifle final

नई दिल्ली: अपने स्टार निशानेबाज पीटर सिडी से जुड़े विवाद के कारण हंगरी के हट जाने से आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन का भारत के खिलाफ होने वाला फाइनल गुरुवार को स्थगित कर दिया गया.

हंगरी की टीम को खेल भावना के विपरीत व्यवहार के कारण इस विशेष स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

स्वर्ण पदक के लिये होने वाला यह मुकाबला अब मेजबान भारत और तीसरे नंबर की टीम अमेरिका के बीच शुक्रवार को होगा.

भारत और हंगरी बुधवार को क्वालीफिकेन दौर के बाद पहले और दूसरे स्थान पर रहे थे. दोनों टीमों को गुरुवार को 11 बजे फाइनल खेलना था लेकिन हंगरी की टीम के निशानेबाज इस्तवान पेनी और जावान पेकलर ने तकनीकी अधिकारियों के साथ बातीचत के बाद सिडी के साथ खेलने से इन्कार कर दिया.

हंगरी का निशानेबाज

बयालीस साल के सिडी पांच बार के ओलंपियन और पूर्व विश्व चैंपियन हैं. उन्होंने 2010 में म्यूनिख विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.

टूर्नामेंट से जुड़े एक सूत्र ने पीटीआई–भाषा को बताया, "हंगरी की टीम ने सिडी के खिलाफ बगावत कर दी है. वो नियमों का सहारा ले रहा है. ये हंगरी की निशानेबाजी टीम का अंदरूनी मामला है जो पिछले चार-पांच वर्षों से चल रहा है. पिछले एक साल से ये मामला गरमाया हुआ है और पिछले साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी ये मुद्दा उठा था."

सूत्रों के अनुसार, पूरा मसला सिडी के बाइपॉड को लेकर है जिसे वो अपने राइफल बैरल के आखिर में जोड़ते हैं. सिडी का कहना है कि वो भार संतुलन के लिए दो पाया के स्टैंड का उपयोग कर रहे थे जो कि आईएसएसएफ (अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी संघ) के नियमों के अनुरूप है. वो प्रतियोगिता के दौरान राइफल को स्थिर करने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं जिसकी तकनीकी तौर पर अनुमति नहीं है, लेकिन पेनी और उनके अन्य साथियों ने इस पर आपत्ति जताई.

यह भी पढ़ें- नरसिंह यादव को टोक्यो का टिकट हासिल करने की है उम्मीद

उन्होंने कहा कि आईएसएसएफ के तकनीकी प्रतिनिधिमंडल के पास इसकी शिकायत की गयी थी लेकिन उन्हें इसमें कुछ भी गलत नहीं लगा.

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के सूत्रों ने शाम को बताया कि हंगरी की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन पुरुष टीम को अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

सूत्रों ने कहा, "टीम को खेल भावना के विपरीत व्यवहार के कारण टूर्नामेंट से अयोग्य घोषित कर दिया गया है. आईएसएसएफ के तकनीकी निदेशक येर डेविडोविच ने ये जानकारी दी है."

हंगरी के अन्य निशानेबाजों को हालांकि अपनी संबंधित स्पर्धाओं में भाग लेने की अनुमति दी गई है.

बुधवार को क्वालीफाईंग दौर में नीरज कुमार, स्वप्निल कुसाले और चैन सिंह की भारतीय टीम ने 875 के स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनाई. हंगरी के पेनी, पेकलर और सिडी दूसरे स्थान पर रहे थे.

अमेरिका के निकोलस मोवरर, टिमोथी शेरी और पैट्रिक सुंदरमन तीसरे स्थान पर रहे जबकि चौथी टीम कीनिया ने शुरुआत ही नहीं की थी.

भारत अभी 10 स्वर्ण, छह रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 21 पदक लेकर तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details