दिल्ली

delhi

रूसी और बेलारूसी एथलीटों को बीजिंग शीतकालीन खेलों में प्रतिस्पर्धा करने की मिली अनुमति

By

Published : Mar 2, 2022, 10:27 PM IST

आईपीसी ने रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद प्रतिबंध लगाने के बावजूद, रूसी और बेलारूसी एथलीटों को 4 से 13 मार्च तक बीजिंग शीतकालीन पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दे दी है.

Sports News  Beijing Winter Games  IPC  Russian and Belarusian athletes  आईपीसी  रूसी और बेलारूसी एथलीट  बीजिंग शीतकालीन खेल
Beijing Winter Games

जर्मनी:अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने बुधवार को कहा कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद प्रतिबंध लगाने के बावजूद, रूसी और बेलारूसी एथलीटों को 4 से 13 मार्च तक बीजिंग शीतकालीन पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई है. हालांकि, आईपीसी गवनिर्ंग बोर्ड ने यह भी फैसला किया है कि वह अगली सूचना तक रूस या बेलारूस में कोई भी आयोजन नहीं करेगा.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने इस हफ्ते सिफारिश की थी कि खेल महासंघों ने दोनों देशों की टीमों और एथलीटों को निलंबित कर दिया है, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर समय या कानूनी बाधाओं ने उन्हें हटाने से रोका तो वे तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं. आईपीसी ने एक बयान में कहा, वे पैरालंपिक ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करेंगे और पदक तालिका में शामिल नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें:Russia Ukraine War: ये हैं रूस की Top 5 ग्लैमरस महिला टेनिस प्लेयर्स

बयान में कहा गया, क्या कार्रवाई करनी है, यह तय करने में, बोर्ड को आईपीसी के मूल सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसमें राजनीतिक तटस्थता और निष्पक्षता के प्रति प्रतिबद्धता और खेल की परिवर्तनकारी शक्ति में एक अटूट विश्वास शामिल है. ये नए आईपीसी संविधान के प्रमुख घटक हैं, जो सिर्फ तीन महीने पहले आयोजित 2021 की आईपीसी महासभा में मंजूरी दी गई थी. विश्व फुटबॉल शासी निकाय फीफा सहित कई खेल संघों ने रूस और बेलारूस की टीमों और एथलीटों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details