दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 28, 2019, 12:11 PM IST

Updated : Jul 28, 2019, 12:34 PM IST

ETV Bharat / sports

भारतीय महिला एथलीटों की अंतरराष्ट्रीय मंचों पर धाक, गौरवान्वित हुआ देश

इस बात को मानने से अब कोई इनकार नहीं कर सकता कि भारतीय महिला एथलीट अब किसी भी मायने में पुरुष एथलीटों से कम नहीं है. पिछले कुछ सालों में भारत की महिला एथलीटों ने लगभग हर खेल में अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाया है.

golden girls

हैदराबाद: निशानेबाजी की बात हो या फिर कुश्ती की. महिला खिलाड़ियों ने पिछले एक दशक में शानदार खेल दिखाया है. वे हर अंतरराष्ट्रीय खेल में जीत हासिल कर रही हैं. पिछले कुछ महीनों में इन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खीचा है. यूरोप में हिमा दास की स्वर्णिम दौड़ से लेकर कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारोत्तोलन के सर्वोच्च प्रदर्शन तक भारतीय महिला एथलीट दुनिया को चुनौती देने के लिए तैयार हैं.


चाहे बात किसी भी खेल की क्यों न हो..

निशानेबाजी
मनु भाकर और अपूर्वी चंदेला

अपूर्वी चंदेला
राही सरनोबत ने मुनिच में खेले गए आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीत अपने ओलंपिक में खेलने के सपने को मई में हकीकत का रूप दिया और 2020 टोक्यो ओलम्पिक्स के लिए स्थान हासिल किया. उसी मुकाबले में अपूर्वी चंदेला ने भी 10 मीटर राइफल इवेंट में सोना जीत आने वाले ओलम्पिक्स के लिए अपना स्थान पक्का किया. इस महीने मनु भाकर, ऐश्वर्या तोमर और एलावेनिल वलारिवन ने ISSF के जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीते. मनु ने भी 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

ट्रैक और फील्ड-

दुती चंद और हिमा दास

हिमा दास
यूरोप में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में हिमा ने 5 स्वर्ण पदक जीतकर भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में अपना नाम शामिल कर लिया है. हिमा इस रेस में अकेली नहीं है. दुती चंद्र ने भी विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में 100 मीटर में स्वर्ण पदक जीता और 100 मीटर में अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. इन दोंनो के अलावा स्प्रिंटर लिली दास, शॉट पुटर नवजीत कौर और डिस्कस थ्रोअर नवजीत कौर ढिल्लों ने कजाकिस्तान के कासानोव मेमोरियल मीट में स्वर्ण पदक जीता.

कुश्ती
दिव्या काकरान और विनेश फोगाट

विनेश फोगाट
फोगाट नाम सुनकर ही दिमाग में कुश्ती का ख्याल आ जाता है. विनेश फोगाट ने इस सीजन में स्पेन के ग्रां प्री में 53 किग्रा वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया. दिल्ली की दिव्या काकरान ने भी इसी इवेंट के 68 किग्रा वर्ग में सोना जीता. इसके एक हफ्ते बाद ही विनेश ने यासर डोगू इंटरनेशनल मीट में एक और गोल्ड जीता. सीमा और मंजू कुमारी ने भी क्रमशः 50 किग्रा और 59 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीते.

भारोत्तोलन
मीराबाई चानू

मीराबाई चानू
एशियाई चैंपियन मीराबाई चानू की अगुवाई में भारतीय भारोत्तोलन ने कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया. उनके नेतृत्व में 11 भारतीय महिला खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता और भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने के अपने सपने को साकार करने की ओर बढ़े.

टेबल टेनिस
आयुका मुखर्जी और मनिका बत्रा

कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2019
भारत ने कटक में आयोजित कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2019 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.इस चैंपियनशिप में मनिका बत्रा, अर्चना कामथ, मधुरिका पाटकर, सुतीर्था मुखर्जी और आयुका मुखर्जी ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता. पूजा सहस्रबुद्धे और कृतिका सिन्हा रॉय भी महिला युगल का स्वर्ण जीतकर इसमें शामिल हो गई और आयुका मुखर्जी ने महिला एकल के स्वर्ण से टूर्नामेंट को समाप्त करके भारतीय टीम का दबदबा कायम रखा.
Last Updated : Jul 28, 2019, 12:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details