दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 4, 2022, 5:04 PM IST

ETV Bharat / sports

भारत ने बाकू विश्व कप में 50 मीटर राइफल 3पी मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय निशानेबाजों ने इसके अलावा टूर्नामेंट में तीन रजत पदक भी हासिल किए, जिससे टीम कोरिया के बाद पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रही.

Shooting World Cup  Swapnil  Ashi  gold  50m rifle  3p mixed  Baku  second  ISSF  आईएसएसएफ विश्व कप राइफल  पिस्टल  शॉटगन  50 मीटर राइफल  थ्री पोजीशन  स्वप्निल कुसाले  आशी चौकसी
swapnil-ashi

बाकू:स्वप्निल कुसाले और आशी चौकसी ने अजरबैजान के बाकू आयोजित आईएसएसएफ विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन (3पी) मिश्रित टीम प्रतियोगिता में शनिवार को स्वर्ण पदक जीता, जिससे भारतीय टीम का अभियान पदक तालिका में दूसरे स्थान के साथ खत्म हुआ.

स्वप्निल और आशी की जोड़ी ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में यूक्रेन के सेरही कुलिश और डारिया टाइखोवा की जोड़ी को 16-12 से हराया. यह टूर्नामेंट में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक है. इससे पहले इलावेनिल वलारिवन, श्रेया अग्रवाल और रमिता की तिकड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल महिला टीम स्पर्धा में पीला तमगा हासिल किया था.

भारतीय निशानेबाजों ने इसके अलावा टूर्नामेंट में तीन रजत पदक भी हासिल किए, जिससे टीम कोरिया के बाद पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रही. बाकू विश्व कप में यह स्वप्निल का पहला स्वर्ण और कुल तीसरा पदक था. उन्होंने इससे पहले पुरुषों की 3पी व्यक्तिगत और पुरुष टीम दोनों प्रतियोगिताओं में रजत पदक हासिल किया था. स्पर्धा के क्वॉलीफिकेशन के पहले चरण में स्वप्निल और आशी ने 900 में से 881 का स्कोर बनाया और 31 टीमें के प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहते हुए दूसरे चरण के लिए क्वॉलीफाई किया. दूसरे चरण में जगह बनाने वाली आठ टीमें में यूक्रेन की जोड़ी दूसरे स्थान पर रही.

यह भी पढ़ें:French Open 2022: तेंदुलकर और शास्त्री ने क्यों कहा- नडाल ने जीत लिया दिल

दूसरे चरण में भारतीय जोड़ी 600 में से 583 के प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रही, इसमें यूक्रेन की टीम ने शीर्ष स्थान हासिल किया. फाइनल में, यूक्रेन ने मजबूत शुरुआत की और पहली चार एकल-शॉट श्रृंखला के बाद 6-2 की बढ़त बना ली. लेकिन भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए अगली आठ सीरीज में से छह जीतकर स्कोर को 14-10 से अपने पक्ष में कर लिया.

सेरही और डारिया की जोड़ी ने इसके बाद दो अंक हासिल किया लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था. इस साल यह भारत का दूसरा आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल विश्व कप था. भारतीय निशानेबाजों ने साल की शुरुआत में काहिरा में आयोजित पहले विश्व कप चरण में शीर्ष स्थान हासिल किया था. इसके बाद अप्रैल में रियो विश्व कप में राइफल और पिस्टल टीमों ने भाग नहीं लिया था.

यह भी पढ़ें:KIYG 2021: खेलो इंडिया में झारखंड की हॉकी और फुटबॉल टीमें जीती

बाकू में भारत का प्रतिनिधित्व 12 सदस्यीय राइफल दस्ते ने किया. शॉटगन टीम ने विश्व कप के दो चरणों में भी भाग लिया और दोनों में पदक हासिल किए. इस साल के अंत में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से पहले तीनों टीमें अगले महीने चांगवोन विश्व कप के चौथे और अंतिम चरण में खेलती नजर आएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details