दिल्ली

delhi

शूटिंग विश्व कप: भारत ने जीते दो और स्वर्ण पदक

By

Published : Mar 27, 2021, 7:47 AM IST

भारत ने स्वर्ण पदक के अलावा आज एक रजत और एक कांस्य पदक भी अपने नाम किया. विजयवीर सिद्धू ने पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल वर्ग में रजत पदक जीता.

India wins two more gold medals at New Delhi Shooting World Cup
India wins two more gold medals at New Delhi Shooting World Cup

नई दिल्ली: भारतीय निशानेबाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे ISSF शूटिंग विश्व कप में शुक्रवार को दो और स्वर्ण पदक जीत लिए. आज दिन में भारत के संजीव राजपूत और तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन (3पी) मिक्सड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. राजपूत और तेजस्विनी ने फाइनल में यूक्रेन के सेरही कुलिश और अन्ना इलिना को 31-29 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

इसके बाद चैन सिंह, स्वप्निल कुसाले और नीरज कुमार ने पुरुष 3पी टीम स्पर्धा के फाइनल में अमेरिका की टीम को 47-25 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

भारत ने स्वर्ण पदक के अलावा आज एक रजत और एक कांस्य पदक भी अपने नाम किया. विजयवीर सिद्धू ने पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल वर्ग में रजत पदक जीता.

सिद्धू ने 40 शॉट के फाइनल मैच में 26 का स्कोर किया। एस्तोनिया के पीटर ओलेस्क ने भी समान स्कोर किया जिसके बाद शूटऑफ में सिधू ने एक शॉट जबकि पीटर ने चार शॉट का स्कोर कर स्वर्ण पदक जीता और सिद्धू को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

शूटर संजीव राजपूत

इस बीच, एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और सुनिधि चौहान ने मिक्सिड 3पी वर्ग में अमेरिका के तिमोथी शेरी और वर्जिनिया थ्रराशेर को 31-15 से हराकर कांस्य पदक जीता.

भारत ने हालांकि इसके साथ ही दो ओलंपिक कोटा हासिल करने के मौके गंवाए. 18 वर्षीय युवा निशानेबाज अनीश भानवाला के पास व्यक्तिगत कोटा हासिल करने का मौका था लेकिन वह पुरुष रेपिड फायर पिस्टल वर्ग में पांचवें स्थान पर रहे और उन्होंने यह मौका गंवा दिया.

इस वर्ग में भारत की ओर से सिर्फ सिद्धू ने पदक जीता जबकि भानवाला पांचवें और गुरप्रीत सिंह छठे स्थान पर रहे.

भारतीय टीम ने नवंबर 2019 में क्वालीफिकेशन पीरियड में 15 ओलंपिक कोटा लिए जिसमें दो पुरुष स्कीट और अन्य 13 कोटा राइफल तथा पिस्टल स्पर्धा में हासिल किया. भारत को 25 मीटर रेपिड पिस्टल इवेंट में कोटा हासिल नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें- 'हमने इस मैच में शानदार हिटिंग देखी, स्टोक्स-बेयरस्टो ने बेहतरीन बैटिंग की'

इसके बाद पुरुष ट्रैप वर्ग में किनान चेनाई चौथे स्थान पर रहे और पदक हासिल नहीं कर सके. पूर्व शॉटगन चैंपियन इटली के डेनिएले रेस्का ने इस इवेंट में स्वर्ण जबकि गत विश्व चैंपियन एलबटरे फर्नाडेज ने रजत और इटली के वालेरिओ ग्राजिनी ने कांस्य पदक जीता.

महिला ट्रैप वर्ग में स्लोवाकिया की रेहाक स्तेफेकेकोवा ने स्वर्ण जबकि पोलेंड की सांद्रा बरनाल ने रजत और इटली की फिआमाते रोसी ने कांस्य पदक जीता.

भारत इस विश्व कप में अबतक 12 स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य सहित कुल 25 पदक जीत चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details