दिल्ली

delhi

India Vs Wales: भारत ने रोमांचक मैच में वेल्स को 4-2 से हराया

By

Published : Jan 19, 2023, 7:12 PM IST

Updated : Jan 19, 2023, 9:22 PM IST

हॉकी विश्व कप में भारत ने वेल्स को 4-2 से हरा दिया है. भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने 2 जबकि शमशेर सिंह और कप्तान हनमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल किया. हालांकि, भारत ने सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने का मौका गंवा दिया है. भारत का मुकाबला अब न्यूजीलैंड के साथ होगा.

india vs wales match
इंडिया बनाम वेल्स का मैच

भुवनेश्वर:ओडिशा में चल रहे 15वें हॉकी विश्व कप में आज दिन का आखिरी मैच भारत और वेल्स के बीच खेला गया. भारत ने अपने आखिरी लीग मैच में वेल्स को 4-2 से हरा दिया. टीम इंडिया इस जीत के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. इंग्लैंड अभी भी अपने टॉप पॉजीशन पर बनी हुई है. इंग्लैंड के भी 7 अंक हैं लेकिन गोल अंतर में टीम इंडिया पीछे है. इंग्लैंड ने भारत के मुकाबले ज्यादा गोल किए है. टीम इंडिया को अब अंतिम-8 में जगह बनाने के लिए क्रॉसओवर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच 22 अगस्त को शाम 7 बजे से होगा. इससे पहले भी भारत और वेल्स की टीम का तीन बार आमना सामना हुआ है. इन तीनों मुकाबलाों में भारत ने जीत दर्ज की है.

चौथे क्वार्टर का खेल
चौथे क्वार्टर का खेल शुरू होते ही भारत ने फिर बढ़त बना ली है. 45वें मिनट में भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने बेहतरीन गोल किया. स्कोर अब 3-2 है. 55वें मिनट में रेफरी ने वेल्स के रूपर्ट शिपर्ले को ग्रीन कार्ड दिखाया. कप्तान हनमनप्रीत सिंह मैच के आखिरी पल 59वें मिनट में गोल दागा. मैच का स्कोर अब 4-2 है.

तीसरे क्वार्टर का खेल खत्म
भारत ने दूसरे हाफ की शुरुआत शानदार अंदाज में की. भारत ने तीसरे क्वार्टर में दूसरा गोल किया. आकाशदीप सिंह ने बेहतरीन फिल्ड गोल दागा. इसके बाद टीम इंडिया को 32वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन गोल नहीं हो पाया. 35वें मिनट में भारत को फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन वेल्स ने डिफेंस करते हुए अच्छा बचाव किया. भारत अभी भी 2-0 की बढ़त से आगे है. वेल्स के खिलाफ भारतीय टीम दबाव बनाकर खेल रही है. 40वें मिनट में भारत को फिर गोल करने का मौका मिला. लेकिन गेंद गोल पोस्ट से बाहर चली गई. 41वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन गोल में नहीं बदल पाया.

43वें मिनट में वेल्स को भारत के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस बार वेल्स ने बॉल को गोल पोस्ट तक पहुंचाया. वेल्स की ओर से गैरेथ फर्लांग ने गोल किया. वेल्स के गैरेथ फर्लांग ने 44वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कॉर्नर में फिर से गोल दागा.

फर्स्ट हाफ खत्म
दूसरे क्वार्टर के लिए श्रीजेश को बैठाया गया है. उनकी जगह कृष्णा बहादुर आए हैं. दूसरे क्वार्टर में भारत ने तेज शुरुआत की. उसने शुरुआती मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. लेकिन केली के शानदार टैकल से मनप्रीत सिंह को गेंद को गोल पोस्ट में नहीं पहुंचा सके. भारत लगातार दवाब बना रहा है. 22वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला. शमशेर सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर से गोल करने में कामयाब रहे. फर्स्ट हाफ का खेल खत्म हो चुका है. भारत ने 1-0 से बढ़त बनाई है.

फर्स्ट क्वार्टर का खेल खत्म
भारत बनाम वेल्स के बीच पहले क्वार्टर का खेल में भारत फ्रंटफुट पर है, क्योंकि भारत को पहले 60 सेकंड के भीतर गोल पर शॉट मिला. हालांकि, भारत मौके को गोल में नहीं बदल पाया. तीसरे मिनट में आकाशदीप वेल्ट खिलाड़ियों के घेरे में आ गए, लेकिन फाउल नहीं दिया गया. छठे मिनट में वेल्स के ग्रिफिथ गेंद को लेकर गोल पोल्ट की ओर बढ़े, लेकिन गेंद को कंट्रोल नहीं कर पाए. आठवें मिनट में नीलकंठ को मौका मिला, शॉट बाहर चला गया. पहले क्वार्टर का खेल हो चुका है और स्कोर 0-0 है.

मैच से पहले वेल्स को झटका
वहीं, मैच से पहले ही वेल्स को झटका लगा है. वेल्स टीम के गोलकीपर राइस पायने चोट लगने के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं. वेल्स की ओर से बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा, 'दुख की बात है कि हमें रिपोर्ट करना पड़ रहा है कि गोलकीपर राइस पायने हाल के एक प्रशिक्षण सत्र में घुटने की गंभीर चोट के कारण शेष विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे. हम राइस को उनके ठीक होने और रिहैब अवधि के लिए अपनी शुभकामनाएं देना चाहते हैं.

भारत और वेल्स के मुकाबले
भारत और वेल्स के बीच पहला मैच 25 जुलाई 2014 को 20वें कॉमनवेल्थ गेम्स में खेला गया था जिसमें भारत ने 3-1 से जीत दर्ज की थी. भारत ने दूसरा मुकाबला 8 अप्रैल 2018 को खेला था. इस मुकाबले में भी भारत ने 4-3 से वेल्स को मात दी थी. ये मुकाबला 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में खेला गया था. तीसरा मुकाबला बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हुआ था जिसमें भारत ने 4-1 से जीत दर्ज की थी. ये मुकाबला चार अगस्त 2022 को खेला गया था.

भारतीय टीम
गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश
डिफेंडर्स: जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उपकप्तान), नीलम संजीप
मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह
फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह
वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल, जुगराज सिंह

ये भी पढ़ें: Hockey World Cup 2023: नीदरलैंड ने चिली को 14-0 से हराया

Last Updated : Jan 19, 2023, 9:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details