दिल्ली

delhi

ऑनलाइन शतरंज नेशन्स कप में शेष विश्व से हारी भारतीय टीम

By

Published : May 6, 2020, 9:52 AM IST

भारत को मंगलवार को ऑनलाइन नेशन्स कप शतरंज टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में अमेरिका से ड्रा खेलने के बाद दूसरे मैच में शेष विश्व से 1.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा.

Former world champion Viswanathan Anand
Former world champion Viswanathan Anand

चेन्नई : पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को तैमूर रादजाबोव ने ड्रा पर रोक दिया जबकि विश्व रैपिड चैंपियन कोनेरू हंपी भी पूर्व विश्व चैंपियन मारिया मुजीचुक का रक्षण तोड़ने में नाकाम रही. पी हरिकृष्णा और युवा खिलाड़ी अलिरेजा फिरोजा ने भी अंक बांटे लेकिन विदित गुजराती की जगह उतरे बी अधिबान को पेरू के जार्ज कोरी के हाथों हार झेलनी पड़ी जिससे भारत ने ये मुकाबला गंवा दिया.

अमेरिका के साथ अंक बांटे

तैमूर रादजाबोव

शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन ने अपनी दूसरी जीत से बढ़त बना ली है. उसने पहले मैच में शेष विश्व को 3-1 से हराने के बाद दूसरे मुकाबले में यूरोप को इसी अंतर से पराजित किया. चीन के अब चार मैच अंक (प्रत्येक मैच से दो) और छह बोर्ड अंक हैं. इससे पहले भारत ने अपने पहले मुकाबले में अमेरिका के साथ अंक बांटे.

हंपी ने अन्ना जातोनकिश पर जीत दर्ज लेकिन आनंद ने हिकारू नकामुरा से बाजी ड्रा खेली. फैबियानो कारूआना हालांकि भारत के नंबर दो खिलाड़ी गुजराती पर जीत दर्ज करने में सफल रहे. हरिकृष्णा और लेनियर डोमिनगेज की बाजी बराबर रही.

विदित गुजराती

विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को छोड़कर इस टूर्नामेंट में अधिकतर शीर्ष खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. चीन को शीर्ष वरीयता दी गई थी. उसके बाद यूरोप, रूस, अमेरिका, भारत और शेष विश्व का नंबर आता है. भारतीय टीम को पांचवीं वरीयता दी गई है जबकि उसकी टीम में आनंद, विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा, बी अधिबान, कोनेरू हंपी और डी हरिका जैसे खिलाड़ी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details