दिल्ली

delhi

Graham Reid Resigns : वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कोच रीड ने दिया इस्तीफा

By

Published : Jan 30, 2023, 4:48 PM IST

भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने इस्तीफा दे दिया है. रीड के अलावा एनालिटिकल कोच ग्रेग क्लार्क और साइंटिफिक एडवाइजर मिशेल डेविड पेम्बरटन ने भी इस्तीफा दे दिया है.

Graham Reid  Graham Reid Resigns  ग्राहम रीड  ग्राहम रीड इस्तीफा  dilip tirkey  दिलीप टिर्की  hockey india  hockey world cup 2023
Graham Reid

नई दिल्ली :विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय पुरूष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और सहयोगी स्टाफ के दो अन्य सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया है जिसे हॉकी इंडिया ने स्वीकार कर लिया. रीड के कोच रहते टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम ओडिशा में हुए विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना सकी और नौवें स्थान पर रही.

रीड के अलावा विश्लेषण कोच ग्रेग क्लार्क और वैज्ञानिक सलाहकार मिशेल डेविड पेम्बरटन ने भी त्यागपत्र दे दिया है. हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान के अनुसार रीड ने हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की को विश्व कप खत्म होने के एक दिन बाद इस्तीफा सौंपा. टिर्की और हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह ने टीम के प्रदर्शन पर चर्चा के लिये रीड और अन्य सहयोगी स्टाफ से मुलाकात की थी. रीड के अलावा क्लार्क और डेविड ने भी सोमवार को सुबह इस्तीफा दे दिया. तीनों अगले महीने तक नोटिस पीरियड में रहेंगे.

रीड ने कहा, अब मेरे लिए अलग होने और नये प्रबंधन को कमान सौंपने का समय है. इस टीम और हॉकी इंडिया के साथ काम करने में बहुत मजा आया. इस शानदार सफर के हर पल का मैने आनंद लिया. टीम को भविष्य के लिये शुभकामनायें.

यह भी पढ़ें :Murali Vijay Retirement : मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

रीड और उनकी टीम के साथ भारत ने 41 साल बाद ओलंपिक कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और एफआईएच प्रो लीग 2021-22 सत्र में तीसरा स्थान हासिल किया. रीड के कोच रहते भारतीय टीम ने 2019 में एफआईएच विश्व सीरिज फाइनल्स जीता था. इसके बाद भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर जीतकर टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया.

रीड समेत तीनों के इस्तीफे स्वीकार करते हुए हॉकी इंडिया अध्यक्ष टिर्की ने कहा, ग्राहम रीड और उनकी टीम का भारत सदैव ऋणी रहेगा जिन्होंने हमें अच्छे नतीजे दिए. खासकर ओलंपिक खेल में. हर यात्रा में नए पड़ाव आते हैं और अब हमें भी टीम के लिए नई सोच के साथ आगे बढना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details