दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 23, 2023, 8:24 AM IST

Updated : Mar 23, 2023, 8:52 AM IST

ETV Bharat / sports

Rani Hockey Turf : देश में पहली बार इस महिला खिलाड़ी के नाम पर बना स्टेडियम

Rani Hockey Turf : हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रानी रामपाल के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है. वो देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं, जिनके नाम पर स्टेडियम बना है. रानी 15 साल से देश के लिए हॉकी खेल रही हैं.

hockey player rani rampal named hockey stadium in raibareli
rani rampal

नई दिल्ली :भारतीय महिला हॉकी टीम नें कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ब्रॉन्ज मेडल जीत कर इतिहास रचा था. भारतीय महिला हॉकी टीम कईं बार देश के लिए मेडल जीत चुकी है जिसमें फॉरवर्ड रानी रामपाल का अहम योगदान है. उनके इस अहम योगदान को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश के रायबरेली में उनके नाम पर स्टेडियम बनाया गया है. अपने नाम से बने स्टेडियम का उद्धघाटन रानी रामपाल ने अपने हाथों से किया.

रानी रामपाल ( Rani Rampal ) के नाम पर ये स्टेडियम उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बनाया गया है. इस स्टेडियम का नाम रानीस गर्ल्स हॉकी टर्फ रखा गया है. पहले इस स्टेडियम को एमसीएफ के नाम से जाना जाता था. रानी ने स्टेडियम का उद्धघाटन करने के बाद कहा, 'ये मेरे लिए गर्व की बात है. रानी रामपाल ने कहा की ये स्टेडियम युवा लड़कियों को हॉकी खेलने के प्रति प्रेरित करेगा.' उन्होंने अपनी इस बड़ी उपलब्धि को भारतीय महिला हॉकी टीम को समर्पित किया.

रानी रामपाल ने साल 2008 में हॉकी में देश के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने देश के लिए 254 मैच खेले हैं. रानी अंतरराष्ट्रीय मैचों में 120 गोल कर चुकी हैं. रानी ने 15 साल की आयु में 2010 में हॉकी विश्व कप खेला था. वो टोक्यो ओलंपिक 2020 में टीम का हिस्सा थी, जिसमें भारत चौथे स्थान पर रहा था. रियो ओलंपिक 2016 में 12वें नंबर पर रही भारतीय टीम का भी रानी हिस्सा रहीं.

हरियाणा की हैं रानी रामपाल
हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल कुरुक्षेत्र जिले के शाहबाद की रहने वाली हैं. शाहबाद हॉकी की नर्सरी के तौर पर जाना जाता है. शाहबाद में ही रानी ने हॉकी खेलने की शुरुआत की थी. वो बेहद सामान्य परिवार से हैं. आर्थिक तंगिया के बावजूद रानी ने हॉकी खेल में हरियाणा के साथ-साथ देश का भी नाम रोशन किया है. रानी के पिता तांगा चलाकर कभी घर चलाते थे लेकिन रानी की मेहनत ने परिस्थितियां बदल दी हैं.

इसे भी पढ़ें-Hockey India Awards Winner : बलजीत सिंह अवॉर्ड फॉर गोलकीपर ऑफ द ईयर जानिए किसे मिला

Last Updated : Mar 23, 2023, 8:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details