दिल्ली

delhi

Hockey World Cup : जर्मनी दो बार बना चैंपियन, वेल्स का पहला विश्व कप

By

Published : Jan 8, 2023, 10:27 AM IST

15वां हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup 2023) ओडिशा में लगातार दूसरी बार आयोजित होने जा रहा है, जिसको लेकर भुवनेश्वर और राउरकेला शहर तैयार हैं.

Germany Malaysia and Wales team reached Bhubaneswar
Hockey World Cup

भुवनेश्वर :हॉकी विश्व कप 2023 (Hockey World Cup 2023) 13 जनवरी से शुरू हो रहा है जो 29 जनवरी तक चलेगा. हॉकी के इस महाकुंभ में विश्व के 16 देश चैंपियन बनने के लिए जोर लगाऐंगे. विश्व कप में भाग ले रही टीमों को चार पूल में बांटा गया है. पूल ए में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, अर्जेंटीना, पूल बी में बेल्जियम, जापान, कोरिया, जर्मनी, पूल सी में नीदरलैंड्स, चिली, मलेशिया, न्यूजीलैंड और पूल डी में भारत, वेल्स, स्पेन, इंग्लैंड हैं.

दो बार चैंपियन बना जर्मनी
हॉकी विश्व कप में भाग लेने के लिए जर्मनी, न्यूजीलैंड, मलेशिया और वेल्स की टीमें भी ओडिशा (Odisha) पहुंच चुकी हैं. शनिवार को तीनों टीमों का बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Biju Patnaik International Airport) पर भव्य स्वागत किया गया. जर्मनी दो बार विश्व चैंपियन (2002, 2006) और दो बार उप विजेता (1982, 2020) रह चुका है. जर्मनी की टीम चार बार (1973, 1975, 1986, 1998) तीसरे स्थान पर रही है.

मलेशिया एक बार पहुंचा सेमीफाइनल में
वहीं, मलेशिया की टीम सेमीफाइनल में एक बार (1975) पहुंची है. तब मलेशिया में विश्व कप हुआ था और भारत पाकिस्तान को हराकर चैंपियन बना था. मलेशिया की टीम सेमाफाइनल में पश्चिम जर्मनी से हारकर चौथे स्थान पर रही थी. वहीं वेल्स की टीम विश्व कप में पहली बार भाग ले रही है. हेड कोच डैनी न्यूकोम्बे ने कहा, 'हम भारत में अपना पहला विश्व कप खेलने के लिए उत्साहित हैं.

इसे भी पढ़ें- Hockey world cup : इंग्लैंड एक बार भी नहीं बना चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बेकरार

पूल डी में है वेल्स
वेल्स पूल डी में भारत, स्पेन और इंग्लैंड के साथ है. वेल्स का पहला मैच 13 जनवरी को इंग्लैंड, 15 जनवरी को स्पेन और 19 जनवरी को भारत से होगा. दोनों मुकाबले राउरकेला में बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जाऐंगे. कप्तान शिपरले ने कहा, 'हम विश्व कप में शानदार खेल का प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details