दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

गौरव गिल ने जीता इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप का पहला राउंड

भारत के प्रमुख रैली चालक गौरव गिल अपने शानदार फॉर्म में नजर आए और फ्लैट टायर के बावजूद फाइनल स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन कर ओपनिंग राउंड में अपना वर्चस्व कायम किया.

By

Published : Dec 17, 2020, 8:36 PM IST

Gaurav Gill
Gaurav Gill

ईटानगर :भारत के प्रमुख रैली चालक गौरव गिल ने चैम्पियंस याच क्लब-एफएमएससीआई इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप 2020 का शानदार आगाज किया है. गिल ने गुरुवार को स्टाइल में रैली के पहले राउंड-रैली ऑफ अरुणाचल को जीत लिया.

जेके टायर की टीम में शामिल गौरव ने आठ स्पेशल स्टेजों को कुल 56:55:200 मिनट में पूरा किया और कर्णा कादूर की तुलना में 4:25:700 मिनट के रिकॉर्ड मार्जिन के साथ विजेता घोषित किए गए. डीन मास्कारेनहाल ओवरऑल 1:02:30:500 घंटे समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

तीन बार के एपीआरसी चैम्पियन गिल अपने शानदार फॉर्म में नजर आए और फ्लैट टायर के बावजूद फाइनल स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन कर ओपनिंग राउंड में अपना वर्चस्व कायम किया.

गौरव गिल

अपने सहचालक मुसा शरीफ के साथ गौरव ने जोरदार शुरुआत की और ओपनिंग डे में ही अच्छी खासी लीड ले ली. इस राउंड में चार नाइट स्टेज शामिल हैं. गौरव और मुसा ने अपनी एक्सयूवी300 को सुरक्षित चलाते हुए इस स्टेज को पार किया.

पहले राउंड में अपना वर्चस्व स्थापित करने के बाद गिल और मुसा ने चौथे दिन भी जीत हासिल की अपनी लीड को और मजबूत किया. फाइनल स्टेज में दो किलोमीटर तक उनके पास फ्लैट टायर्स थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने संयम बनाए रखा और अपनी पहली जीत का स्वाद चखा.

जीत से खुश गिल ने कहा, "यह सीजन की शानदार शुरुआत रही. स्टेज काफी फास्ट थे और मैंने यहां ड्राइविंग का आनंद लिया. कार शानदार है और मेरे पास शिकायत करने के लिए कोई चीज नहीं है. हमने पिछले साल की तुलना में कार में कुछ बदलाव किए और यह शानदार तरीके से काम कर रहा है. मैं तो यही कह सकता हूं कि मेरी कार और मैंने टारमैक पर शानदार कॉम्बीनेशन बनाया."

एमआरएफ टायर्स के कर्णा कादूर ने शुरुआती मुश्किलों से निकलते हुए पोडियम फिनिश किया. एसएस2 पर उनकी कार में टेलस्पिन हुआ था. कर्णा फोक्सवैगन पोलो चला रहे थे और उन्होंने राउंड का फाइनल स्टेज अपने नाम किया. कर्णा और उनके नेवीगेटर निखिल वाई ने पहला दिन दूसरे स्थान के साथ समाप्त किया था और इस दौरान इन दोनों ने डीन और उनके सहचालक श्रुप्था पडवाल की चुनौतियों का अच्छी तरह सामना किया था.

डीन ने तीसरा स्थान हासिल किया लेकिन वह भी अपने कटेगरी आईएनआरसी 2 में विजेता रहे. साहिल खन्ना और विदित जैन (स्नैप रेसिंग) ने आईएनआरसी 2 में दूसरा स्थान हासिल किया. राहुल कांथराज और विवेक भट्ट तीसरे स्थान पर रहे.

मौजूदा चैम्पियन टीम योकोहामा के चेतन शिवराम का खिताब बचाने का प्रयास उस समय प्रभावित हुआ जब वह इंजन फेल्योर के कारण फाइनल स्टेज में राउंड से बाहर हो गए. चेतन ने शुरुआत अच्छी की थी और शुरुआत के कुछ किलोमीटर में अच्छी स्थिति में दिखाई दे रहे थे लेकिन बीच रास्ते में अचानक उनकी कार रुक गई. साथ ही उनकी उम्मीदें भी जाती रहीं.

अब स्थिति यह है कि चेतन का इसी स्थान पर 19 दिसम्बर को होने वाले दूसरे राउंड में हिस्सा लेना तय नहीं है.

ऐसे में जबकि बड़े चालक अपनी छवि के अनुरूप प्रदर्शन कर रहे थे बेंगलुरू की युवा महिला चालकों-प्रगति गौड़ और उनकी सहचालक दीक्षा बालाकृष्णन ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.

टीम वसुंधरा का प्रतिनिधित्व कर रहीं ये दो चालक ऑल विमेन रैली टीम का हिस्सा हैं और इन दोनों ने 1.07.53.400 घंटे के कुल समय के साथ विमेंस कटेगरी का विजेता बनने का गौरव हासिल किया.

उनकी ही टीम की दिग्गज बानी यादव और उनकी सह चालक शुभकिरण पाल कौर बरार दूसरे स्थान पर रहीं. इन दोनों ने जूनियर आईएनआरसी कटेगरी में भी जीत हासिल की और इस सफर में इन दोनों ने अर्जुन राव और रक्षित अय्यर को हराया. आईएनआरसी 3 कटेगरी में वह तीसरे स्थान पर रहीं.

मनिंदर सिंह प्रिंस ने अपने साथी चालक विनय कुमार के साथ आईएनआरसी 3 का खिताब जीता जबकि फबिद अहमर ने अपने सहचालक एल्डो चाको के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. आदित्य ठाकुर और सहचालक विरेंदर कश्यप (टीम नुटुलापति) ने इस कटेगरी में तीसरा स्थान हासिल किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details