दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारत शूटिंग का वर्ल्ड लीडर बन कर उभरेगा : पवन सिंह

पूर्व राष्ट्रीय शूटिंग कोच पवन सिंह का मानना है कि भारत में शूटिंग का भविष्य अच्छा है और भारत आगे चलकर शूटिंग का वर्ल्ड लीडर बन कर उभरेगा. साथ ही उन्होंने कहा है कि सौरभ चौधरी, मनु भाकर जैसे युवा भारतीय शूटरों में बहुत दम है.

By

Published : Apr 5, 2019, 2:26 AM IST

Shooting

हैदराबाद: भारतीय शूटरों ने हाल ही में जिस तरह का खेल दिखाया है, उसे देखकर कहा जा सकता है कि भारत ओलंपिक गेम्स में शूटिंग में अच्छा प्रदर्शन करेगा. भारत के पूर्व राष्ट्रीय शूटिंग कोच पवन सिंह का भी यही कहना है कि आने वाला वक्त भारतीय शूटरों का है. पवन सिंह का मानना हैं कि वो दिन दूर नहीं है जब भारत शूटिंग में विश्व स्तर पर लीडर बन कर उभरेगा.
हाल में पुरे हुए एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में भारत ने 16 गोल्ड पांच सील्वर और चार ब्रोंज मेडल के साथ कुल 25 मेडल जीते. इससे ये साबित होता है कि भारत के युवा शूटर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं.
इससे पहले दिल्ली में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में भी भारत ने तीन गोल्ड समेत एक ओलंपिक कोटा हासिल किया था. भारत को सौरभ चौधरी, मनु भाकर और मेहुली घोष जैसे युवा शूटरों से बहुत उम्मीदें हैं.

शूटिंग कोच पवन सिंह
गौरतलब है कि पवन सिंह ने चीन से बी-लाइसेंस कोर्स किया है. उन्होंने कहा,"मैंने चीन में जो शूटिंग के कार्यप्रणाली को समझा है उसे यहां भी लागू करवाऊंगा."सिंह ने आगे कहा,"यहां पूरे देश में स्कूल स्तर पर शूटिंग प्रतिभा की पहचान कर उसे मेन स्ट्रीम में लाकर ट्रेन किया जाता है. भारत सरकार भी खेलो इंडिया यूथ गेम्स के माध्यम से यही काम कर रही है."इसका नतीजा हमें वर्तमान में देखने को भी मिल सकता है कि किस तरह पिछले कुछ सालों में भारत का शूटिंग में विकास हुआ है. भारत के पास अब शूटिंग के लिए एक खास स्ट्रक्चर है, अच्छे कोच हैं, जिनका फायदा भारतीय युवा शूटरों को मिल रहा है. पवन सिंह ने बताया कि पिछले कुछ सालों में भारत ने वर्ल्ड कप और कई बड़े टूर्नामेंट होस्ट किए हैं, जो पहले नहीं हुआ करते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details