दिल्ली

delhi

FRANCE VS POLAND : मौजूदा चैंपियन फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हराया, नौवीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचा

By

Published : Dec 4, 2022, 8:27 PM IST

Updated : Dec 4, 2022, 11:01 PM IST

फुटबॉल विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के प्री-क्वार्टर फाइनल में आज मौजूदा विश्व चैम्पियन फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हरा दिया है. इस जीत के साथ फ्रांस लगातार तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है.

FRANCE VS POLAND  FIFA World Cup 2022  फ्रांस बनाम पोलैंड  फीफा विश्व कप 2022
FRANCE VS POLAND

दोहा:फुटबॉल विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के प्री-क्वार्टर फाइनल में आज मौजूदा विश्व चैम्पियन फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हरा दिया है. इस जीत के साथ फ्रांस लगातार तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है. फ्रांस के लिए मैच में युवा स्टार किलियन एम्बाप्पे ने दो गोल दागे. अनुभवी ओलिवर गिराउड ने एक गोल किया. फ्रांस विश्व कप इतिहास में नौवीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है.

रॉबर्ट लेवनडॉस्की ने पोलैंड के लिए किया गोल
पोलैंड के लिए इकलौता गोल रॉबर्ट लेवनडॉस्की ने किया. उन्हें मैच के अंत समय में पेनल्टी पर गोल करने का मौका मिला. वह पहले प्रयास में तो फेल हो गए, लेकिन रेफरी ने फ्रांस के खिलाड़ियों की गलती के कारण उन्हें फिर से पेनल्टी लेने को कहा. इस बार लेवनडॉस्की नहीं चूके और विश्व कप में अपना दूसरा गोल किया.

एम्बापे ने दूसरा गोल किया
फ्रांस के लिए मैच का तीसरा गोल किलियन एम्बापे ने किया. उन्होंने इंजुरी टाइम (90+1वें मिनट) में शानदार गोल किया.

एम्बापे ने फ्रांस को दिलाई दोगुनी बढ़त
फ्रांस के लिए मैच का दूसरा गोल किलियन एम्बापे ने किया. उन्होंने 74वें मिनट में शानदार गोल किया. उन्होंने ओस्मान डेम्बेले के पास पर गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया. पोलैंड के खिलाफ फ्रांस की टीम 2-0 से आगे है.

फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने ओलिवर गिराउड
पोलैंड के खिलाफ पहले गोल करते ही ओलिवर गिराउड ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह फ्रांस के लिए इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए. उन्होंने थिएरी हेनरी के 51 गोल को पीछे छोड़ दिया.
फ्रांस के लिए गोल करने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

1. ओलिवर गिराउड 52 ⚽

2. थियरी हेनरी 51 ⚽

3. एंटोनी ग्रिजमैन 42 ⚽

4. मिशेल प्लाटिनी 41 ⚽

5. करीम बेंजेमा 37 ⚽

6. डेविड ट्रेजेगेट 34 ⚽

7. किलियन एम्बाप्पे 31 ⚽

8. जिनेदिन जिदान 31 ⚽

9. जस्ट फॉनटेन 30 ⚽

10. जीन-पियरे पापिन 30 ⚽

एम्बापे के पास पर गिराउड ने किया गोल, पोलैंड के खिलाफ फ्रांस 1 -0 से आगे
फ्रांस के लिए ओलिवर गिराउड ने 44वें मिनट में शानदार गोल किया. उन्होंने किलियन एम्बापे के पास पर गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया. हाफ टाइम तक फ्रांस की टीम 1-0 से आगे है.

दोनों टीमों की स्टार्टिंग 11
पोलैंड: वोचेक सेज्नी (गोलकीपर), मैटी कैश, कैमिल ग्लिक, जैकब किवोर, बार्टोज बेरेजिन्स्की, ग्रेजगोर्ज क्रिचोविआक, जैकब कामिंस्की, सेबस्टियन सिजमेंस्की, पिओटर जिलिंस्की, प्रेजेमिस्लाव फ्रैंकोव्स्की,रॉबर्ट लेवनडॉस्की (कप्तान).

फ्रांस: ह्यूगो लोरिस (कप्तान), जूल्स कूंडे, राफेल वरान, दयोट उपमेकानो, थियो हर्नांडेज, ऑरेलियन टचौमेनी, एड्रियन रैबियोट, ओस्मान डेम्बेले, एंटोनी ग्रीजमैन, किलियन एम्बापे, ओलिवियर जिरूड.

पोलैंड की टीम 36 साल में पहली बार नॉकआउट दौर में पहुंची है. टीम ने 1982 विश्व कप में फ्रांस को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया और इसके 51 दिनों के बाद मैत्री मैच में उनके खिलाफ एक और जीत दर्ज की. पोलैंड की टीम इसके बाद कभी फ्रांस को हराने में सफल नहीं हुई. टीम विश्व कप में फ्रांस को मात देकर 40 साल के जीत के इंतजार को खत्म करना चाहेगी.

दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला 2011 में खेला गया था. पोलैंड की सबसे बड़ी मजबूती उसके गोलकीपर वोज्शिएक स्जेसनी है. स्जेसनी ने सऊदी अरब और अर्जेंटीना के खिलाफ पेनल्टी का शानदार बचाव किया. अर्जेंटीना के खिलाफ वह महान लियोनेल मेसी की किक को रोकने में सफल रहे. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 18 गोल बचाये है, जो किसी भी अन्य गोलकीपर से अधिक हैं.

Last Updated : Dec 4, 2022, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details