दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

रूस को फुटबॉल से प्रतिबंधित करने से इनकार पर फीफा को यूरोपीय देशों ने बनाया निशाना

युक्रेन पर रूस के हमले पर फीफा के कदम का विरोध करते हुए पोलैंड ने कहा, वह अब भी 24 मार्च को होने वाले विश्व कप प्ले आफ सेमीफाइनल में रूस के खिलाफ खेलने से इनकार करेगा.

महासंघ फुटबॉल यूनियन आफ रूस  महासंघ फुटबॉल यूनियन आफ रूस  फुटबॉल  फीफा  युक्रेन  रूस  पोलैंड फुटबॉल महासंघ  खेल समाचार  Federation Football Union of Russia  Federation Football Union of Russia  football  FIFA  Ukraine  Russia  Poland Football Federation
Federation Football Union of Russia

By

Published : Feb 28, 2022, 4:05 PM IST

लंदन:रूस को विश्व कप क्वॉलीफाइंग से तुरंत बाहर नहीं करने और देश को सिर्फ तटस्थ स्थलों पर उसके ध्वज और राष्ट्रगान के बिना अपने महासंघ फुटबॉल यूनियन आफ रूस के नाम से खेलने का आदेश देने के लिए फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा को यूरोपीय देशों ने निशाना बनाया है.

पोलैंड फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष सेजारी कुलेजा ने ट्वीट किया, फीफा का आज का फैसला पूरी तरह अस्वीकार्य है. हमारी इस मुकाबले में उतरने की कोई रुचि नहीं है. हमारा रुख बरकरार है. पोलैंड की राष्ट्रीय टीम रूस से नहीं खेलेगी, फिर भले ही टीम का नाम कुछ भी हो. छह क्षेत्रीय फुटबॉल परिसंघों के अध्यक्षों की मौजूदगी वाले फीफा ब्यूरो ने सर्वसम्मत फैसले में कहा, फुटबॉल यूनियन आफ रूस के रूप में खेल रही टीम के साथ रूस के ध्वज और राष्ट्रगान को नहीं जोड़ा जा सकता.

यह भी पढ़ें:अब तक चीन नहीं पहुंचे युक्रेन के 20 पैरालंपियन

रूस और पोलैंड के बीच प्ले आफ के विजेता को स्वीडन और चेक गणराज्य के बीच 29 मार्च को होने वाले मैच के विजेता से खेलना होगा, जिससे फैसला होगा कि कतर में 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक होने वाले विश्व कप के लिए कौन सी टीम क्वॉलीफाई करेगी. यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था यूएफा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और स्वीडन महासंघ के अध्यक्ष कार्ल एरिक नीलसन ने एक वेबसाइट से कहा कि वह फीफा के फैसले से संतुष्ट नहीं है और उन्हें कड़े रवैये की उम्मीद थी. चेक गणराज्य ने भी कहा कि फीफा के इस फैसले से रूस के साथ नहीं खेलने का उनका फैसला नहीं बदलेगा.

इसके अलावा इंग्लिश फुटबॉल संघ ने भी कहा कि उसकी राष्ट्रीय टीम भविष्य में रूस से खेलने के लिए इनकार करेंगी. रूस ने महिला यूरोपीय चैंपियनशिप के लिए क्वॉलीफाई किया है, जिसकी मेजबानी इंग्लैंड को जून में करनी है.

यह भी पढ़ें:यूक्रेन हमले की निंदा, FA भविष्य में अंतरराष्ट्रीय मैच रूस के साथ नहीं खेलेगा

इंग्लिश एफए ने कहा कि यह फैसला युक्रेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए और रूस के नेतृत्व द्वारा किए जा रहे अत्याचारों की निंदा करते हुए किया गया है. फीफा विश्व कप के कड़े नियमों के तहत अगर पोलैंड, स्वीडन और चेक गणराज्य के महासंघ रूस से नहीं खेलते हैं तो उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई और जुर्माने तथा मुआवजे का सामना करना पड़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details