दिल्ली

delhi

Exclusive : दबाव नहीं है लेकिन देश के लिए ओलंपिक मेडल जीतने की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है - अमित पंघाल

By

Published : Mar 23, 2021, 3:29 PM IST

Updated : Mar 23, 2021, 6:11 PM IST

भारत की ओर से बॉक्सिंग में ओलंपिक पदक जीतने की सबसे बड़ी उम्मीद अमित पंघाल ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत की.

amit panghal
amit panghal

हैदराबाद :भारतीय स्टार मुक्केबाज और एशियाई खेलों के चैंपियन अमित पंघाल ने 23 जुलाई 2021 से जापान की राजधानी टोक्यो में शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक का टिकट एक साल पहले ही हासिल कर लिया था. उनके इस टिकट पाने के साथ-साथ उन पर पदक के साथ घर वापसी की भी जिम्मेदारी खुद-ब-खुद आ गई है. वे भारत की ओर से बॉक्सिंग में ओलंपिक पदक की सबसे बड़ी उम्मीद हैं.

25 वर्षीय अमित ने ओलंपिक से पहले ईटीवी भारत से एक खास बातचीत में खुलासा किया कि वे खुद को किस तरह इस बड़े इवेंट के लिए तैयार कर रहे हैं, उनको किस देश के बॉक्सर्स कड़ी टक्कर दे सकते हैं और वे उनके खिलाफ किस रणनीति को अपनाने वाले हैं. उन्होंने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) का भी शुक्रिया अदा किया कि उन्होंने पंघाल के निजी कोच को कैंप में आमंत्रित किया है.

अमित पंघाल

बॉक्सिंग रैंकिंग के 52 किग्रा कैटेगरी में अमित नंबर एक पर हैं, इसको लेकर दबाव के बारे में अमित ने कहा, "दबाव तो नहीं महसूस कर रहा मगर हां, अब जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है. देशवासियों की उम्मीद पर खरे उतरने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी मुझ पर है."

रोहतक के रहनेवाले अमित ने पिछले कई टूर्नामेंट्स में कुछ ऐसे बॉक्सर्स का सामना किया है जिनसे उनको कड़ी टक्कर मिली थी. उन्होंने उन खिलाड़ियों और उनके खिलाफ रणनीति के बारे में कहा, "उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज कड़ी टक्कर देते हैं. उनके खिलाफ मैंने लगातार प्रहार (अटैक) करने की रणनीति बनाई है."

मार्च 2020 को ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई कर चुके अमित ने इस बड़े इवेंट की तैयारियों के बारे में बात की. उन्होंने कहा, "लगभग पूरी तैयारी हो चुकी है और हमारी पूरी टीम भी तैयार है."

हाल ही में अमित ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से अपने बचपन के कोच अनिल धनकड़ को कैंप में शामिल करने की अनुमति देने का अनुरोध किया लेकिन उनको लंबे समय तक कोई जवाब नहीं मिला था. इस मसले के हल होने के बारे में अमित ने कहा, "बीएफआई का शुक्रिया करता हूं कि उन्होंने मेरे निजी कोच अनिल सर को कैंप में आमंत्रित किया."

उन्होंने आगे बताया कि देश के सभी मुक्केबाज को ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई कर चुके हैं, वे अपने कैंप में अभ्यास कर रहे हैं.

लॉकडाउन में ट्रेनिंग और फिटनेस के बारे में बात करते हुए अमित ने कहा, "लॉकडाउन में लगातार अभ्यास किया था. मैं हरियाणा के रोहतक का रहनेवाला हूं और वहां प्रैक्टिस के लिए मैदान हैं जहां मैंने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अभ्यास किया था."

अमित से पूछा गया कि ओलंपिक में और कौन-कौन से ऐसे बॉक्सर हैं जो भारत का मान बढ़ा सकते हैं. इस पर अमित ने जवाब देते हुए कहा, "सभी मुक्केबाजों में गजब की ऊर्जा है और हम सब अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं."

यह भी पढ़ें- Exclusive : जी साथियान ने कटाया ओलंपिक का टिकट, शरत कमल को मात देने का भी बताया मंत्र

आपको बता दें कि सरकार ने इस बात की पुष्टि की थी कि ओलंपिक खेलों में जो भी खिलाड़ी जाएंगे उनको कोविड-19 की वैक्सीन दी जाएगी. इसके बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए पंघाल ने कहा, "ये मेडिकल टीम की सिफारिश होगी और सभी खिलाड़ियों के लिए होगा तो हमें दिशा निर्देशों का जरूर पालन करना चाहिए. ये हमारी सुरक्षा के लिए ही है."

...वर्षा सिंह

Last Updated : Mar 23, 2021, 6:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details