दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

माउंट एवरेस्ट ट्रैफिक जैम सर्वाइवर ने खेलो इंडिया विंटर गेम्स में जीता मेडल

अमीषा ने कहा कि इस तरह से खेलों का आयोजन न केवल घाटी में बल्कि पूरे जम्मू और कश्मीर के नक्शे पर भी एक बार फिर से अपनी खोई हुई जगह हासिल करेंगे.

By

Published : Mar 11, 2020, 6:56 PM IST

Mt Everest traffic jam survivor
Mt Everest traffic jam survivor

गुलमर्ग:देहरादून शहर की रहने वाली अमीषा चौहान ने खेलो इंडिया विंटर गेम्स की स्कीइंग प्रतियोगिता के तहत कांस्य पदक जीता है. ये खेलो इंडिया कश्मीर के गुलमर्ग में खेला जा रहा है. अमीषा 2019 में माउंट एवरेस्ट पर लगे ट्रैफिक जाम की सर्वाइवर थीं.

ईटीवी भारत से बात करते हुए, अमीषा ने कहा, "गुलमर्ग काफी आकर्षक है. मैंने आज अपनी श्रेणी में कांस्य पदक जीता है. और ये मेरी वर्षों की कड़ी मेहनत का परिणाम है."

देखिए वीडियो

उन्होंने आगे कहा कि इस तरह से खेलों का आयोजन न केवल घाटी में बल्कि पूरे जम्मू और कश्मीर के नक्शे पर भी एक बार फिर से अपनी खोई हुई जगह हासिल करेंगे.

बता दें कि विंटर गेम्स में गांव के इलाकों से बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने भागीदारी की है जिसपर अमीषा ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खेलो इंडिया विंटर गेम्स को लेकर उठाया गया कदम सराहनिय है. ये बहुत सारे खेलों को बढ़ावा देता है. इन खेलों में भाग लेने से अब हर कोई आपको जानता है.”

माउंट एवरेस्ट ट्रैफिक जैम सर्वाइवर अमीषा चौहान

माउंट एवरेस्ट से लौटने पर ट्रैफिक जाम का विवरण बताते हुए अमीषा ने कहा, लोग एक ही रास्ते से आ रहे थे और उसी रास्ते से नीचे जा रहे थे. उस ट्रैफिक से पार पाने में मुझे लगभग 20 मिनट लगे और वो मेरे जीवन के सबसे खतरनाक 20 मिनट थे."

उन्होंने कहा, "मेरे पास जो ऑक्सीजन थी वो खत्म हो रही थी. मुझे लाशों से गुजरना पड़ा और खतरा ये था कि मेरा एक गलत कदम मेरे जीवन को जोखिम में डालने के लिए पर्याप्त था.”

माउंट एवरेस्ट पर अमीषा चौहान

बता दें कि 2019 में माउंट एवरेस्ट में लगे ट्रैफिक जैम में कई लोग फस गए थे जिसमें अमीषा भी एक थीं. उस दौरान कई लोगों के मरने की खबर भी आई थी. इस ट्रैफिक जैम ने कई जाने ली थी क्योंकि काफी देर तक पर्वतारोही एवरेस्ट पर लटके रहे थे जो काफी जानलेवा था. ऐसी स्थिति में सारी व्यवस्थांए धरी की धरी रह गई थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details