दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 7, 2022, 11:58 AM IST

ETV Bharat / sports

क्रोएशिया ने दी ब्राजील को चेतावनी, हल्के में लेने की न करें कोशिश

क्रोएशिया को कभी भी हल्के मत लेना. वो कभी हार नहीं मानते. काफी मेहनती हैं और जो चाहते हैं, उसके लिए लड़ते हैं. Croatia vs Brazil FIFA World Cup 2022 First Quarter Finals

Croatia vs Brazil FIFA World Cup 2022
क्रोएशिया बनाम ब्राजील

दोहा : कतर में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 के प्री क्वार्टर फाइनल मैचों के खत्म होने के बाद क्वार्टर फाइनल मैच की तस्वीर क्लीयर हो गयी है. सारी टीमों को अपने प्रतिद्वन्दी टीम का पता चल गया है. क्वार्टर फाइनल मैच 9 दिसंबर से लेकर 11 दिसंबर के बीच खेले जाएंगे. पहले क्वार्टर फाइनल मैच में क्रोएशिया का मुकाबला ब्राजील से 9 दिसंबर को होगा. जबकि दूसरा क्वार्टर फाइनल में 10 दिसंबर को नीदरलैंड और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा. तीसरा क्वार्टर फाइनल मैच मोरक्को और पुर्तगाल के बीच में 10 दिसंबर को खेला जाएगा. जबकि चौथा और अंतिम क्वार्टर फाइनल मैच इंग्लैंड और फ्रांस के बीच 11 दिसंबर को खेला जाना है.

क्वार्टर फाइनल मैच

क्वार्टर फाइनल मैचों के पहले आज एक दिन विश्राम दिया गया है ताकि सभी टीमें आगे के मैच के लिए तैयार हो सकें। क्वार्टर फाइनल मुकाबले के लिए क्रोएशिया और ब्राज़ील की टीम में अपनी अपनी तैयारियां कर रही हैं. क्रोएशिया के कोच गार्लिक ने कहा है कि उनकी टीम को हल्के में लेने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए. जबकि ब्राजील की टीम एक और खिताब जीतने के लिए अग्रसर है. ब्राजील के कोच का कहना है कि क्रोएशिया के खिलाफ मैच में वह कोई गलती नहीं करेंगे. उनका ध्यान सिर्फ इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश करने की होगी.

जीते के बाद ब्राजील के खिलाड़ी

फीफा विश्व कप के अपने आखिरी मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ ब्राजील का 4-1 का फैसला आसान लग सकता है, लेकिन ब्राजील के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय और 2002 विश्व कप विजेता गिल्बटरे सिल्वा का मानना है कि खेले गए मैच के दूसरे भाग में वे कुछ अधिक सतर्क हो गए थे. इसीलिए इस जीत ने ब्राजील को आसानी से क्वार्टरफाइनल में जगह दिला दी. उन्होंने कहा, "ब्राजील का पहला हाफ बहुत अच्छा था. खेल में तीव्रता, विनी द्वारा पहले गोल के बाद मिली. उन्हें अच्छी गति मिली, उन्होंने अधिक अवसर बनाए और गोल किए. ईमानदारी से कहूं, मैं उनसे दूसरे हाफ में समान गति की उम्मीद कर रहा था. लेकिन वे थोड़ा और सतर्क हो गए थे."

2002 में ब्राजील की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य सिल्वा ने कहा, "उन्होंने अधिक गोल नहीं खाए हैं, जो महत्वपूर्ण बात है, लेकिन उन्हें अगले मैच पर बेहतर ध्यान केंद्रित करना होगा, क्योंकि हर मैच एक अलग स्थिति में खेला जाता है."

क्रोएशिया के खिलाड़ी

वहीं दूसरी ओर क्रोएशिया के कोच ज्लातको डालिक ने अपनी टीम के लचीलेपन की प्रशंसा की, क्योंकि क्रोएशिया ने विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए फिर से शानदार खेल दिखाया. क्रोएशिया और जापान के बीच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुए फुटबॉल के 120 मिनट के खेल के बाद पेनल्टी शूटआउट में डोमिनिक लिवाकोविच जापान के डाइजेन मैडा की चिप को असफल करते हुए टीम की जीत के हीरो बनकर उभरे.

कोच ज्लातको डालिक ने कहा, "खिलाड़ियों की यह पीढ़ी हार नहीं मानती. वे क्रोएशियाई लोगों की भावना को दर्शाते हैं. हम बहुत कुछ सह चुके हैं. यह गर्व का पल है और हमारे लोगों को बेहतर कल देने का हमारे पास अच्छा मौका है."

डालिक ने टिप्पणी की, "क्रोएशिया को कभी भी हल्के मत लेना. हम कभी हार नहीं मानते. हम मेहनती हैं और हम जो चाहते हैं, उसके लिए लड़ते हैं. इतिहास खुद को दोहराता है."

उन्होंने अपने गोलकीपर की काफी प्रशंसा की और कहा कि कल के प्रशिक्षण में पेनल्टी का अभ्यास किया और उसने काफी बचाव किया, इसलिए मुझे पूरा विश्वास था कि वह अगले मैच में अपनी क्षमता दिखाएंगे. डालिक ने क्रोएशिया के हाल के विश्व कप इतिहास को देखा और सलाह दी कि क्रोएशिया के पास देने के लिए और भी बहुत कुछ है. हम 2018 और 2002 में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे और यह विश्व कप खत्म नहीं हुआ है. हमें अच्छे परिणामों की उम्मीद है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details