दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 19, 2019, 9:40 PM IST

ETV Bharat / sports

उद्घाटन से एक महीने पहले टोक्यो ओलंपिक-2020 का स्टेडियम बनकर हुआ तैयार

टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए मुख्य स्टेडियम का आधिकारिक उद्घाटन 21 दिसंबर को किया जाएगा. खेलों के मुख्य आयोजन स्थल नए नेशनल स्टेडियम का निर्माण कार्य आधिकारिक उद्घाटन से एक महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है.

Tokyo

टोक्यो:जापान में अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए मुख्य स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. इस मुख्य स्टेडियम को नेशनल स्टेडियम नाम दिया गया है. जापान खेल परिषद ने मंगलवार को बताया कि ओलंपिक तथा पैरालंपिक खेलों के मुख्य आयोजन स्थल नए नेशनल स्टेडियम का निर्माण कार्य आधिकारिक उद्घाटन से एक महीने पहले ही पूरा हो गया है.

स्टेडियम का आधिकारिक उद्घाटन 21 दिसंबर को होगा जबकि इसका अंतिम निर्माण कार्य पिछले सप्ताह गुरुवार को पूरा हो गया और अब केवल इसका अंतिम निरीक्षण ही बाकी रह गया है.

नए नेशनल स्टेडियम में 60 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है और जापान के वास्तुकार केंगो कुमार ने इसका डिजाइन तैयार किया है. इसी स्टेडियम में खेलों का उद्घाटन और समापन समारोह होगा.

निर्माणाधीन मुख्य स्टेडियम

स्टेडियम में एथलेटिक्स और फुटबॉल के मैच आयोजित किए जाएंगे.

स्टेडियम की निर्माण लागत 2.09 अरब अमेरिकी डॉलर है और यहां पर पहला टूर्नामेंट अगले साल एक जनवरी को एम्परोर कप फुटबॉल कप का फाइनल के रूप में खेला जाएगा.

टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन अगले साल 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होगा जबकि पैरालंपिक खेलों का आयोजन 25 अगस्त से छह सितंबर तक होगा.

ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के आयोजन के बाद सरकार की योजना इसे निजी हाथों में सौपने की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details