दिल्ली

delhi

Chess Olympiad: गुकेश की 8 मैचों में आठवीं जीत से भारत 'बी' ने अमेरिका को हराया

By

Published : Aug 6, 2022, 9:52 PM IST

44वें शतरंज ओलंपियाड में ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने अमेरिका के खिलाड़ी फैबियानो कारुआना को शिकस्त दी. गुकेश की यह आठ मैचों में आठवीं जीत है.

Chess Olympiad 2022  Chess News  Chess Olympiad Gukesh  India B beat USA  शतरंज ओलंपियाड गुकेश  मामल्लापुरम  ग्रैंडमास्टर डी गुकेश  खेल समाचार  Sports News
Chess Olympiad 2022 Chess News Chess Olympiad Gukesh India B beat USA शतरंज ओलंपियाड गुकेश मामल्लापुरम ग्रैंडमास्टर डी गुकेश खेल समाचार Sports News

मामल्लापुरम:किशोर ग्रैंडमास्टर (जीएम) डी गुकेश ने दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी फैबियानो कारुआना को शिकस्त दी, जिससे भारत बी टीम ने 44वें शतरंज ओलंपियाड में शनिवार को ओपन वर्ग में पुरुषों की शीर्ष वरीयता प्राप्त टीम अमेरिका को 3-1 से हराया. शानदार लय में चल रहे गुकेश की यह आठ मैचों में आठवीं जीत है, जिससे वह लाइव रेटिंग में महान विश्वनाथन आनंद से दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय बन गए.

टीम के एक अन्य किशोर खिलाड़ी जीएम रौनक साधवानी अपने से बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ी जीएम लिनियर डोमिनिग्ज पेरेज को ने 45 चालों में शिकस्त देकर चौका दिया. इसे बाद जीएम निहाल सरीन और आर प्रज्ञानानंद ने क्रमशः लेवोन अरोनियन और वेस्ले सो के खिलाफ अपने ड्रॉ खेलकर टीम को जीत दिला दी. ओपन वर्ग के एक अन्य मुकाबले में भारत सी की टीम पेरू के खिलाफ 0.5-2.5 से पीछे है.

भारत ए और तालिका में शीर्ष पर काबिज आर्मेनिया के बीच बराबरी का मुकाबला चल रहा है. जीएम विदित संतोष गुजराती और एस एल नारायणन ने क्रमश: हरंत मेलकुम्यन और रॉबर्ट होवननिस्यान के खिलाफ ड्रा खेला.

यह भी पढ़ें:Chess Olympiad: भारत की महिला शतरंज टीम ने दर्ज की लगातार 7वीं जीत

महिलाओं के वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत ए और यूक्रेन का मुकाबला 1.5-15 की बराबरी पर है. भारत सी को पोलैंड से 1-3 की हार का सामना करना पड़ा, जबकि भारत बी ने क्रोएशिया को 3.5-1.5 से हराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details