दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 15, 2021, 10:06 AM IST

Updated : Jun 15, 2021, 10:58 AM IST

ETV Bharat / sports

निखिल कामथ ने कबूला, विश्वनाथन आनंद को हराने के लिए की थी चीटिंग

निखिल कामथ ने आनंद को एक COVID-19 राहत चैरिटी मैच में हराया था. हालांकि, रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि कामथ ने जीत दर्ज करने के लिए खेल में हेरफेर किया.

Billionaire Nikhil Kamath admits to using unfair means to beat Viswanathan Anand in charity chess game
Billionaire Nikhil Kamath admits to using unfair means to beat Viswanathan Anand in charity chess game

नई दिल्ली:अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) के सचिव भरत चौहान ने कहा है कि जेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ द्वारा चैरिटी शतरंज मैच में पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद के खिलाफ अनुचित तरीकों का इस्तेमाल करना "दुर्भाग्यपूर्ण" है.

कामथ ने आनंद को एक COVID-19 राहत चैरिटी मैच में हराया था. हालांकि, रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि कामथ ने जीत दर्ज करने के लिए खेल में हेरफेर किया. AICF सचिव ने इसे कामत का 'गलत' कदम करार दिया और कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था.

भरत ने एएनआई से कहा, "ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि ये एक चैरिटी मैच था. हमें उम्मीद नहीं थी कि कोई कंप्यूटर से मदद ले सकता है, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर हम प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं. हम कैमरे लगा रहे हैं जहां खिलाड़ी खेल रहे हैं और एक निष्पक्ष खेल समिति भी बनाई है जिसमें तीन ग्रैंडमास्टर और दो खिलाड़ी शामिल हैं."

खेल में हेरफेर से जुड़ी रिपोर्ट सामने आने के बाद कामथ पर प्रतिबंध लगाने की बात कही जा रही थी जिसके बाद कामथ ने खुलासा किया कि उन्होंने खेल का विश्लेषण करने के लिए कुछ लोगों और कंप्यूटरों की मदद ली थी. उन्होंने अपने "मूर्खतापूर्ण" व्यवहार के लिए माफी भी मांगी.

कामथ ने अपने स्टेटमेंट में कहा,"कल उन दिनों में से एक था जिसका मैंने सपना देखा था जब मैं विश्वनाथ आनंद के साथ बातचीत करना चाहता था." उन्होंने आगे कहा, "ये हास्यास्पद है कि इतने सारे लोग सोच रहे हैं कि मैंने शतरंज के खेल में विशी को वास्तव में हराया, ये लगभग ऐसा है जैसे मैं नींद से उठा और उसेन बोल्ट के खिलाफ 100 मीटर की दौड़ जीत गया."

AICF सचिव के अनुसार, शतरंज समुदाय की मदद के लिए चेकमेट COVID कार्यक्रम शुरू किया गया है और न केवल आनंद बल्कि कई अन्य खिलाड़ी इस चैरिटी के लिए खेले हैं.

Last Updated : Jun 15, 2021, 10:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details