दिल्ली

delhi

Beijing Winter Olympics: आरिफ खान जायंट स्लालोम में 45वें स्थान पर रहे

By

Published : Feb 13, 2022, 3:47 PM IST

Updated : Feb 13, 2022, 6:43 PM IST

शीतकालीन ओलंपिक में भारत के एकमात्र प्रतिभागी अल्पाइन स्कीअर आरिफ खान रविवार को जायंट स्लालोम स्पर्धा में 45वें स्थान पर रहे.

Marco Odermatt  Men giant slalom  Beijing 2022 Winter Olympics  Beijing 2022  Winter Olympics  Alpine skier  Mohammad Arif Khan
Beijing Winter Olympics 2022

बीजिंग (चीन):जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले के 31 साल के आरिफ खान ने यानकिंग नेशनल अल्पाइन स्कीइंग सेंटर में खराब मौसम में हुई दो रेस में मिलाकर दो मिनट 47.24 सेकेंड का समय निकाला. शीतकालीन ओलंपिक में पदार्पण करने वाले आरिफ खान पहली रेस में 1:22.35 के समय से 53वें स्थान पर रहे, जिसमें केवल 54 प्रतिस्पर्धी ही रेस पूरी कर सके. करीब 33 स्कीअर पहली रेस पूरी नहीं कर सके, जबकि दो शुरुआत ही नहीं कर पाए. 62 देशों के 89 खिलाड़ियों की शुरुआती सूची में खान 85वें स्थान पर थे.

हालांकि, भारतीय खिलाड़ी ने दूसरी रेस में बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 1:24.89 का समय निकाला, जिससे वह 44वें स्थान पर रहे. जबकि केवल 45 स्कीअर ही रेस पूरी कर सके. नौ स्कीअर दूसरी रेस पूरी नहीं कर पाए, जो खराब मौसम के कारण करीब चार घंटे देर से शुरू हुई. दोनों रेस को मिलाकर वह 45वें स्थान पर रहे. वह स्वर्ण पदक विजेता स्विट्जरलैंड के मार्को ओडरमैट से 37.89 सेकेंड पीछे रहे, जिन्होंने दोनों रेस में 2:09.35 का समय निकाला.

यह भी पढ़ें:अंडर-19 विश्व चैंपियन टीम के सदस्य ओस्तवाल और तांबे महाराष्ट्र की रणजी टीम में

स्लोवेनिया के जान क्रांजेक (2:09.54) और फ्रांस के माथियू फाविरे (2:10.69) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता. खान ने पिछले साल दिसंबर में मोंटेनेग्रो के कोलासिन में शीतकालीन ओलंपिक क्वॉलीफिकेशन में 1:59.47 का समय निकाला था. शीतकालीन ओलंपिक में दो स्पर्धाओं के लिए क्वॉलीफाई करने वाली पहले भारतीय खान बुधवार को इसी स्थल पर पुरुष स्लालोम में भाग लेंगे.

बता दें, खान ने ओलंपिक्स डॉट कॉम से कहा, शीतकालीन ओलंपिक में खेलना मेरा सपना था और यह मेरे पहले ओलंपिक हैं. यह काफी मायने रखते हैं. यह हमारे देश के लोगों के लिए बड़ा संदेश है कि भविष्य में शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लें. देश के लाखों लोग मुझे लाइव देख रहे थे. मैं सर्वश्रेष्ठ करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहा था. लेकिन मौसम खराब था, आप ज्यादा देख नहीं सकते थे कि स्लोप कैसे हैं लेकिन यह अच्छा रहा.

यह भी पढ़ें:कराटे में 4 साल की बिटिया का कमाल, PM मोदी को सिखाना चाहती हैं कराटे

लगातार बर्फबारी से स्पर्धा शुरू होने से पहले ही कम रोशनी थी और जैसे पहली रेस आगे बढ़ी, हालात और खराब हो गए. खराब मौसम के कारण दूसरी रेस में देरी हुई और हालात में सुधार होने के बाद ही यह शुरू हुई.

खराब प्रदर्शन के बावजूद यह भारत का शीतकालीन ओलंपिक की पुरुष जायंट स्लालोम स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. भारत के पहले शीतकालीन ओलंपियन पोलैंड में जन्में जेरेमी बुजाकोवस्की ग्रेनोबल 1968 में 65वें स्थान पर रहे थे. जांयट स्लालोम एक अल्पाइन स्कीइंग स्पर्धा है, जिसमें एथलीट एक स्लोप पर स्कींइग करते हैं और गेट के सेट से पास होते हैं, जो प्लास्टिक के पोल से बने होते हैं. एक स्कीअर दो रेस में हिस्सा लेता है और दोनों रेस में कम समय में रेस पूरी करने वाला विजेता होता है.

Last Updated : Feb 13, 2022, 6:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details