दिल्ली

delhi

Australian Open: वर्ल्ड नंबर 1 इगा स्वियातेक टूर्नामेंट से बाहर, क्वार्टर फाइनल में पहुंची एलेना रायबाकिना

By

Published : Jan 22, 2023, 12:31 PM IST

Updated : Jan 22, 2023, 1:04 PM IST

वर्ल्ड नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी इगा स्वियातेक ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं. एलेना इस टूर्नामेंट में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी स्वियातेक को पछाड़कर बड़ा उलटफेर किया है.

Elena Rybakina
विंबलडन चैंपियन एलेना रायबाकिना

नई दिल्ली : विंबलडन चैंपियन एलेना रायबाकिना क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. इसके साथ ही एलेना ने खिताब जीतने के लिए दावेदरी पेश की है. एलेना रायबाकिना ने रविवार को महिला एकल के चौथे दौर में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक को सीधे सेटों 4-6, 4-6 से हरा दिया है. स्वियातेक तीन बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं. उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन का खिताब अपने नाम किया था. वहीं, रायबाकिना की रैंकिंग उनके कौशल का सही आकलन नहीं करती है, क्योंकि पिछले साल विंबलडन चौंपियन बनने के बाद उन्हें रैंकिंग में कोई फायदा नहीं मिला था.

एलेना रायबाकिना ने पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

डब्ल्यूटीए और एटीपी ने तब रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को विंबलडन में प्रवेश नहीं देने के All England Club के फैसले की वजह से इस प्रतियोगिता से मिलने वाले अंक खिलाड़ियों की रैंकिंग में नहीं जोड़े थे. एलेना रायबाकिना का जन्म मास्को में हुआ है, लेकिन वह 2018 से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही है. एलेना रायबाकिना ने एक घंटे 29 मिनट तक चले इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया. एलेना ने इगा स्वियातेक को टूर्नामेंट से बाहर करने के साथ ही अपने खिताब जीतने की दावेदारी भी पेश की है. रायबाकिना ने पिछले साल यूएस ओपन में जीत दर्ज की थी. इसको लेकर एलेना कहा कि यह वाकई काफी मुश्किल मैच था.

एलेना रायबाकिना

क्वार्टर फाइनल में एलेना जेलेना ओस्टापेंको से मुकाबला करेंगी. बतादें, स्वियातेक ने अपने ओपनिंग सर्विस गेम में 40-0 से बढ़त बनाई और अगले गेम में एलेना की गेंद पर 15-40 की बढ़त बनाई. मैच के बाद स्वियातेक ने कहा कि 'मुझे लगता है कि मैं अच्छी सर्विस कर रही थी और बस एक तरफ थोड़ा संघर्ष कर रही थी, लेकिन कुछ पलों में मैंने वास्तव में अच्छा परफॉर्म किया और इससे फर्क पड़ा'. ऑस्ट्रेलियन ओपन में इससे पहले पुरुष एकल में शीर्ष वरीयता वाले राफेल नडाल और सेकेंड वरीयता वाले कैस्पर रुड हारकर इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं. इनके अलावा खिलाड़ी एंडी मरे और दानिल मेदवेदेव भी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं.

पढ़ें-Mohammed Shami Advice Umran Malik : मोहम्मद शमी ने उमरान मलिक को दी ये खास सलाह

Last Updated : Jan 22, 2023, 1:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details