दिल्ली

delhi

Asian Games 2023: भारत ने रचा इतिहास, 71 पदक के साथ एशियाई खेलों में सर्वाधिक पदक के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा

By PTI

Published : Oct 4, 2023, 12:40 PM IST

भारत ने चीन के हांगझोउ में आयोजित किए जा रहे एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया है. ओजस देवताले और ज्योति सुरेखा वेन्नम की कंपाउंड मिश्रित तीरंदाजी टीम के स्वर्ण पदक जीतते ही भारत की पदकों की संख्या 71 हो गई और उसने 2018 एशियाई खेलों में अपने 70 पदक के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया.

india created history in asian games 2023
भारत का एशियाई खेलों 2023 में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन

हांगझोउ : भारतीय दल ने बुधवार को यहां एशियाई खेलों में पदकों के लिहाज से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और पिछले खेलों में 70 पदक के आंकड़े को पीछे छोड़ा.

भारत का पदक के लिहाज से पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जकार्ता और पालेमबांग में हुए 2018 एशियाई खेलो में था जिसमें देश ने 16 स्वर्ण, 23 रजत और 31 कांस्य पदक सहित कुल 70 पदक जीते थे.

भारत के पैदल चाल खिलाड़ियों मंजू रानी और राम बाबू ने बुधवार को 35 किमी मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता जिससे भारत ने 2018 खेलों में 70 पदक के आंकड़े की बराबरी की.

ओजस देवताले और ज्योति सुरेखा वेन्नम की कंपाउंड मिश्रित तीरंदाजी टीम ने इसके बाद स्वर्ण पदक के रूप में मौजूदा खेलों में भारत का 71वां पदक जीता.

भारत के मिशन प्रमुख भूपेंद्र सिंह बाजवा ने कहा, 'मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि भारत ने एशियाई खेलों में पदक तालिका में 70 का आंकड़ा पार करके अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ अपनी छाप छोड़ी है और अभी और पदक आने बाकी हैं'.

भारत ने एशियाई खेलों में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है और उसका लक्ष्य इस महाद्वीपीय प्रतियोगिात में 100 पदक के आंकड़े को पार करना है.

हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए भारत ने 'अब की बार, सौ पार' नारा दिया है.

भारत ने अभी 16 स्वर्ण, 26 रजत और 29 कांस्य पदक समेत कुल 71 पदक जीते हैं जबकि चार दिन की प्रतियोगिताएं अभी बाकी हैं.

ये खबरें भी पढ़ें :-

ETV Bharat Exclusive Interview: एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीत घर लौटे फरीदाबाद के आदर्श सिंह, बताए सफलता के राज, सरकार से की ये मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details