दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Asian Games: भारत के अनंत जीत सिंह ने स्कीट में रचा इतिहास, 1974 के बाद देश को दिलाया मेडल

एशियन गेम्स में भारत के खिलाड़ी खूब धमाल मचा रहे है. भारत की मेडल टेली में काफी तेजी से मेडल संख्या बढ़ती जा रही है. अनंत जीत सिंह नरूका ने पुरुष स्कीट व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को रजत पदक दिलाकर इतिहास रच दिया है.

By IANS

Published : Sep 27, 2023, 5:16 PM IST

Anant Jeet Singh
अनंत जीत सिंह

हांगझोऊ : अनंत जीत सिंह नरूका ने पुरुष स्कीट व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत के लिए इतिहास रचते हुए रजत पदक जीत लिया है. नरूका ने इस स्पर्धा में देश के लिए पहला रजत पदक जीता है. अनंत जीत सिंह चौथे स्थान पर क्वालिफाई करने के बाद फाइनल में संभावित 60 में से 58 अंकों के साथ तालिका में आगे बढ़े. राजस्थान के 25 वर्षीय निशानेबाज कुवैत के 60 वर्षीय अब्दुल्ला अल रशादी के बाद दूसरे स्थान पर रहे. जिन्होंने स्वर्ण पदक जीतने के लिए 60 के परफेक्ट फाइनल स्कोर के साथ विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की.

तेहरान में 1974 के संस्करण में डॉ कर्णी सिंह द्वारा कांस्य पदक जीतने के बाद पुरुषों की स्कीट प्रतियोगिता में भारत द्वारा जीता गया यह केवल दूसरा पदक है. इस पदक को हासिल करने के लिए भारत को कापी इंतेजार करना पड़ा है. अब जाकर इस स्पर्धा में भारत को पदक मिला है. इससे पहले स्कीट टीम प्रतियोगिता में अनंत जीत सिंह ने कांस्य पदक जीता था. भारत के लिए इतने सालों बाद स्कीट में मेडल आने अपने आप में ही बड़ी बात है.

इसके अलावा अनंत जीत सिंह नरुका, गुरजोत सिंह खांगुरा और अंगद वीर सिंह बाजवा की भारत की पुरुष स्कीट टीम ने बुधवार को 19वें एशियाई खेलों में कुल 355 अंक अर्जित करके कांस्य पदक हासिल किया. चीन ने 362 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि कतर ने 359 अंकों के साथ रजत पदक अपने नाम किया. अनंत ने 121 का स्कोर हासिल करते हुए व्यक्तिगत अंतिम सेट में स्थान पक्का किया.

एशियन गेम्स में महिला टीम प्रतियोगिता में गनेमत सेखों, परिनाज़ धालीवाल और दर्शना राठौड़ की भारतीय तिकड़ी कजाकिस्तान, चीन और थाईलैंड के बाद चौथे स्थान पर रही जबकि, उनमें से कोई भी व्यक्तिगत फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब नहीं हुआ. एशियन गेम्स में भारत के खिलाड़ी अगल-अलग खेलों में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :Asian Games 2023: भारतीय निशानेबाज ईशा सिंह ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में रजत पदक जीता

ABOUT THE AUTHOR

...view details