दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

हरियाणा करेगा 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स' के अगले सीजन की मेजबानी

खेलो इंडिया के 2021 संस्करण का आयोजन टोक्यो ओलंपिक की समाप्ति के बाद हरियाणा के पंचकूला में होगा. खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को इसकी घोषणा की.

By

Published : Jul 25, 2020, 8:58 PM IST

2021 edition of Khelo India Youth Games
2021 edition of Khelo India Youth Games

नई दिल्ली : केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य के खेल मंत्री संदीप सिंह के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कहा कि खेलो इंडिया के तारीखों की आधिकारिक घोषणा टोक्यो खेलों के बाद किया जाएगा.

केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू

अभी से ही काम शुरू हो सकता है

उन्होंने साथ ही कहा कि खेलो इंडिया के चौथे संस्करण को इस साल के आखिर में आयोजित करने की सरकार की योजना थी लेकिन कोरोनावायरस के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका. रिजिजू ने कहा, "हमने इस साल नवंबर-दिसंबर में खेलो इंडिया गेम्स के आयोजन की योजना बनाई थी, लेकिन अब महामारी के कारण ऐसा नहीं हो पाएगा और खेलो इंडिया के 2021 संस्करण की मेजबानी हरियाणा को दी गई है."

उन्होंने कहा, "ओलंपिक के बाद, मैं मुख्यमंत्री और खेल मंत्री संदीप सिंह से बात करूंगा और खेलों के लिए तारीख तय करूंगा. टोक्यो ओलंपिक खत्म होते ही खेलों की तैयारी शुरू हो जाएगी साथ ही बुनियादी ढांचों पर अभी से ही काम शुरू हो सकता है." उन्होंने कहा, ''मुझे हालाँकि यकीन है कि जब तक हम खेलों की मेजबानी करेंगे तब तक महामारी समाप्त हो जाएगी. हम सभी राज्यों की भागीदारी और 10,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ उसी पैमाने पर खेलों की मेजबानी कर पाएंगे.''

हरियाणा ने इन खेलों के पिछले तीनों सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है. राज्य 2019 और 2020 में पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा था. केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ''हरियाणा में पहले से ही बहुत मजबूत खेल संस्कृति है और इसने देश को कुछ सर्वश्रेष्ठ एथलीट दिये हैं. मुझे यकीन है कि राज्य में खेलों की मेजबानी अधिक एथलीटों को प्रतिस्पर्धी खेल अपनाने के लिए प्रेरित करेगा.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details