दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 30, 2019, 8:17 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 3:43 PM IST

ETV Bharat / sports

EXCLUSIVE: भारतीय गोलकीपर आदिति चौहान से खास बातचीत

इटीवी भारत से खास बातचीत में भारतीय गोलकीपर आदिति चौहान ने बताया कि दिल्ली टीम में चयन नहीं होना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि टीम सिलेक्शन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया की जरूरत है.

Aditi Chauhan

हैदराबाद: भारतीय गोलकीपर आदिति चौहान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक जाना माना नाम है. इंग्लिश प्रीमियर लीग में फुटबॉल खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर आदिति चौहान ने इटीवी भारत से खास बातचीत की.

दिल्ली टीम में चयन नहीं होना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना

महिला फुटबॉल चौंपियनशिप में दिल्ली की स्टेट टीम में चयन नहीं होने पर अदिति ने कहा, दिल्ली टीम में चयन नहीं होना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. उन्होंने आगे कहा, 'मैंने दिल्ली की फुटबॉल टीम को पहले ही सूचना दे दी थी कि मैं यूनेस्को द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय राजदूत के रूप में हिस्सा ले रही हुं. पहले तो फुटबॉल दिल्ली ने इस बात पर हामी भर दी थी लेकिन बाद में मुझे पता चला कि टीम का चुनाव हो चुका है और मुझे टीम में जगह नहीं दी गई है.'

टीम सिलेक्शन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया की जरूरत

आदिति ने टीम की चयन प्रक्रिया पर अपनी राय देते हुए कहा, टीम सिलेक्शन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया की जरूरत है ताकि खिलाड़ियों और दर्शकों को पता रहे कि चयन कैसे किया जाता है और वे इससे संतुष्ट रहें. चौहान ने आगे कहा कि खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए पारदर्शी प्रक्रिया जरूरी है क्योंकि कभी-कभार सही तरीके से टीम का चयन नहीं होने की वजह से खिलाड़ी नकारात्मक हो जाते हैं और खेल को छोड़ देते हैं.

वीडियो

आदिति ने ये भी दावा किया कि भारत में लोग खेल और खिलाड़ियों को सबसे कम महत्व देते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि अगर भारत को स्पोर्टिंग पावरहाउस बनाना है तो इस चीज को बदलना होगा.

हर लीग मैच को कवर किया जाता है इंग्लैंड में

आदिति ने इंगलैंड की सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में बताते हुए कहा कि वहां नेशनल टीम तक पहुंचने के लिए कुछ पड़ाव पार करने होते हैं. इंग्लैंड में हर लीग मैच को अच्छे से कवर किया जाता है ताकि अगर कोई कोच या सिलेक्टर उसे देखना चाहे तो देख सकता है. जबकि भारत में ऐसा नहीं होता है.

अदिति ने ये भी दावा किया कि भारतीय प्रशंसकों को भारतीय फुटबॉल लीग देखना शुरू करने में समय लगेगा. उन्होंने कहा कि भारत में महिला फुटबॉल छोटे लेकिन प्रभावी कदमों के साथ सही दिशा में बढ़ रही है.

सैफ चैंपियनशिप दिसंबर में होने की उम्मीद

अदिति ने इटीवी को आगे बताया कि भारतीय टीम अब भविष्य के टूर्नामेंट के लिए 30 अक्टूबर को एक शिविर के लिए इकट्ठा होगी. इसमें सबसे महत्वपूर्ण एएफसी क्वालीफायर है जो कि मार्च में आयोजित की जाएगी. सैफ चैंपियनशिप भी दिसंबर में होने की उम्मीद है.

Last Updated : Oct 2, 2019, 3:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details