दिल्ली

delhi

लेवरकुसेन को हराकर बायर्न म्यूनिख ने जीता जर्मन कप

By

Published : Jul 5, 2020, 2:25 PM IST

बायर्न म्यूनिख ने बेयर लेवरकुसेन को 4-2 से हराकर जर्मन कप का खिताब अपने नाम किया. यह पहली बार था जब कोरोना वायरस महामारी के कारण कप के फाइनल का आयोजन खाली स्टेडियम में कराना पड़ा.

German Cup
German Cup

बर्लिन: जर्मन क्लब के मौजूदा चैंपियन बायर्न म्यूनिख ने बेयर लेवरकुसेन को हराकर अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया. बायर्न ने फाइनल में लेवरकुसेन को 4-2 से मात दी.

खिलाड़ियों ने हालांकि घरेलू सत्र में लगातार दूसरे खिताब का जश्न खाली स्टेडियम में मनाया.

विजेता टीम के लिए इस मैच में रोबर्ट लेवांदोवस्की ने 59वें और 89वें मिनट में दो गोल किए. इसी के साथ इस सीजन में उनके 43 मैच में 51 गोल हो गए हैं.

वीडियो

उनके अलावा डेविड अलाबा ने 16वें और सेर्गे ग्नाब्री ने 24वें मिनट में एक-एक गोल किया. वहीं, लेवरकुसेन के लिए स्वेन बेंडेर ने 63वें और केई हवेर्त्ज ने इंजुरी टाइम (95वें मिनट) में पेनल्टी से गोल किया.

बायर्न म्यूनिख की यह लगातार दूसरा खिताब है. टीम ने पिछले सीजन के फाइनल में लिपजिग को हराकर खिताब अपने नाम किया था. टीम ने कुल 13वीं बार यह उपलब्धि हासिल की है.

वहीं, लेवरकुसेन ने फाइनल में हार की हैट्रिक बनाई है. इससे पहले टीम को 2002 और 2009 के फाइनल में भी शिकस्त मिली थी.

जर्मन कप

यह पहली बार था जब कोरोना वायरस महामारी के कारण कप फाइनल का आयोजन खाली स्टेडियम में कराना पड़ा.

इससे पहले लेवरकुसेन ने सेमीफाइनल में चौथी डिवीजन के क्लब सारब्रूकेन के रिकॉर्ड अभियान पर विराम लगाकर 3-0 की जीत के साथ जर्मन कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था.

कोरोना वायरस महामारी के कारण सारब्रूकेन ने अपने घरेलू मैदान पर समर्थकों के बिना यह मैच खेला था. उसने शीर्ष डिवीजन के चार क्लबों को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी थी. लीवरकुसेन की टीम 2009 के बाद पहली बार जर्मन कप के फाइनल में पहुंची है.

जर्मन कप

वहीं, बायर्न म्यूनिख ने इंट्रैक्ट फ्रैंक्फर्ट को 2-1 से हराकर जर्मन कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था. इस सेमीफाइनल मुकाबले में इवान पेरिसिक ने 14वें मिनट में गोल करके बायर्न म्यूनिख को 1-0 से आगे कर दिया. बायर्न की टीम ने इस बढ़त को हाफ टाइम तक कायम रखा.

दूसरे हाफ में हालांकि डैनी डी कोस्टा ने 69वें मिनट गोल करके फ्रैंक्फर्ट को 1-1 से बराबरी पर ला दिया. लेकिन अपने शानदार फॉर्म में चल रहे लेवांदोवस्की ने 74वें मिनट में गोल दागा करके बायर्न म्यूनिख को 2-1 से आगे रखते हुए जीत दिला दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details