दिल्ली

delhi

World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका के कोच रॉब वाल्टर ने नीदरलैंड से चौंकाने वाले हार के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया?

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 18, 2023, 2:05 PM IST

नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स की नाबाद 78 रनों की पारी के साथ-साथ गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने मंगलवार को चल रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लीग मैच के दौरान टीम को दक्षिण अफ्रीका को हराने में मदद की. दक्षिण अफ़्रीकी कोच रॉब वॉटर ने हार के लिए डेथ बॉलिंग और खराब शुरुआत को जिम्मेदार ठहराया.

south africa coach rob walter
साउथ अफ्रीका के कोच रॉब वाल्टर

धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश): दक्षिण अफ्रीका के कोच रॉब वाल्टर ने मंगलवार को चल रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ 38 रन की चौंकाने वाली हार के लिए टीम की डेथ बॉलिंग और बल्ले से खराब शुरुआत को जिम्मेदार ठहराया है.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में बारिश से प्रभावित मैच में कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स के 69 गेंदों में नाबाद 78 रन की मदद से नीदरलैंड ने 7 विकेट पर 140 रन से उबरकर आठ विकेट पर 245 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया. इसके बाद नीदरलैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका को 42.5 ओवरों में 207 रनों पर समेट दिया, जिससे मौजूदा विश्व कप में दूसरा बड़ा उलटफेर हुआ.

38 रन की जीत नीदरलैंड की अपने विश्व कप इतिहास में टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ पहली और वनडे विश्व कप के इतिहास में केवल तीसरी जीत थी.

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में वाल्टर ने संवाददाताओं से कहा, 'सात विकेट पर 140 रन पर, आप वास्तव में खेल पर नियंत्रण रखते हैं. इसलिए, डेथ ओवर में इसे बंद न कर पाना निश्चित रूप से निराशाजनक है, और निश्चित रूप से तब खेल की गति बदल गई'. उन्होंने कहा, 'लेकिन दिन के अंत में, हम 240 रन का पीछा करने में सक्षम होने के लिए खुद का समर्थन करते हैं, लेकिन तब शायद आप जानते हैं कि हमारी शुरुआत बहुत खराब रही और उन्होंने हमें बैकफुट पर धकेल दिया'.

दक्षिण अफ्रीका के कोच ने कहा, 'हो सकता है कि धीमी गेंदों बनाम हार्ड लेंथ और ऑन-स्पीड गेंदों के मामले में मैंने अपना अनुपात थोड़ा गलत कर लिया हो. अतिरिक्त के दृष्टिकोण से, निश्चित रूप से हम जितना गेंदबाजी करना चाहते हैं उससे अधिक अतिरिक्त हैं'.

इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट में अजेय था और श्रीलंका (102 रन से) और ऑस्ट्रेलिया (134 रन से) पर ठोस जीत दर्ज करके आत्मविश्वास से लबरेज दिख रहा था. वाल्टर ने कहा कि अब तक के दो उलटफेरों ने साबित कर दिया है कि इतने बड़े टूर्नामेंट में किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता.

उन्होंने कहा, 'चार दिन पहले, हमने बहुत अच्छा खेले, और फिर आज, अच्छा नहीं खेल पाए. अंततः, हम पर्याप्त अच्छे नहीं थे, विशेष रूप से पारी के अंत में. और फिर शुरुआत में बल्ले से, जिसने हमें बैकफुट पर धकेल दिया.

अफ्रीकी कोच ने कहा, 'जैसा कि मैंने विश्व कप शुरू होने से पहले कहा था, मुझे नहीं लगता कि इस टूर्नामेंट में कोई कमजोर टीमें हैं. और यदि आप सक्रिय नहीं हैं और आप खेल में महत्वपूर्ण क्षण नहीं जीतते हैं, तो आप खुद को सबसे आगे पाते हैं'.

वाल्टर ने याद दिलाया कि क्रिकेट एक टीम गेम है और उनकी टीम मंगलवार को एकजुट होकर प्रदर्शन करने में विफल रही. खेल जीतने और प्रतियोगिता जीतने के लिए हर किसी की आवश्यकता होती है, इसलिए आप अपने मेकअप के किसी एक सेट पर भरोसा नहीं कर सकते. आपको यह सब करना होगा और आपको इसे लगातार अच्छे से करना होगा'.

उन्होंने आगे कहा, 'हम पिछले गेम से इस गेम तक असंगत थे और हमने कुछ चीजें गलत कीं जिन्हें हम सामान्य रूप से सही कर लेते हैं. इसलिए, आपको अपनी निरंतरता बनाए रखनी होगी. जैसा कि मैंने कहा, मैच जीतने के लिए बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों की आवश्यकता होती है, न कि केवल एक की'.

वाल्टर ने कहा, 'मुझे लगता है कि हमारी गेंदबाजी ने हमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जिताया. खिलाड़ी बेहतरीन थे. इसलिए, मैं इस पर ज्यादा गहराई से गौर नहीं करूंगा और यह कहना शुरू नहीं करूंगा कि एक क्षेत्र में कोई चिंता है. जैसा कि मैंने कहा, हमें आज (मंगलवार को) बुनियादी तौर पर कुछ चीजें मिल गई हैं, जो गलत है'.

मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 11वें ओवर तक 4 विकेट पर 44 रन हो गया और वाल्टर ने कहा कि मैच से काफी कुछ सीखने को मिला. उन्होंने कहा, 'जाहिर तौर पर हम बैठेंगे और खेल का उचित विश्लेषण करेंगे. जीतें या हारें, हम क्या सबक लेते हैं और हम अगली बार बेहतर होने के लिए उनका उपयोग कैसे करते हैं? सीखने के लिए बहुत कुछ है'.

वॉल्टर ने निषकर्ष निकाला, 'हमारे पुछल्ले बल्लेबाजों ने हमें बल्ले के साथ कुछ लचीलापन दिखाया, जो बहुत अच्छा है, कि हम किसी समय उस पर भरोसा कर सकते हैं. हमें स्पष्ट रूप से अपनी डेथ (गेंदबाजी) पर ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए, सीख यहीं है हम इस हार से सबल ले सकें और आगे बढ़ सकें'.

ये भी पढ़ें -

ABOUT THE AUTHOR

...view details