दिल्ली

delhi

'हम शानदार प्रदर्शन करेंगे और फाइनल के लिए रास्ता बनायेंगे', न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले रोहित ने भरी हुंकार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 14, 2023, 10:36 PM IST

Rohit Sharma pre match press conference : न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल मैच से पहले, कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि टीम वर्तमान पर ध्यान लगा रही है और वे आगे देखेंगे कि वे मैच में क्या हासिल कर सकते हैं, मीनाक्षी राव लिखती हैं.

rohit sharma
रोहित शर्मा

मुंबई : भारत के कप्तान रोहित शर्मा इतिहास की ओर नहीं देखते हैं, खासकर इसलिए क्योंकि वह जिस युवा टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, उनमें से आधे से अधिक उस दिल तोड़ने वाली हार का हिस्सा नहीं थे जो न्यूजीलैंड ने 2019 के सेमीफाइनल में मैनचेस्टर में टीम इंडिया को दी थी. शर्मा ने कीवी टीम से मिलने से एक दिन पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह शानदार प्रदर्शन करेंगे और उम्मीद है कि मोटेरा फाइनल के लिए रास्ता बनाएंगे.

रोहित ने कहा, 'देखो, यही इस टीम की खूबसूरती है. जब हमने अपना पहला विश्व कप जीता था तब आधे लोगों का जन्म भी नहीं हुआ था. और फिर जब हमने 2011 में अपना दूसरा विश्व कप जीता, तो आधे लोग खेल भी नहीं खेल रहे थे. खिलाड़ियों की इस वर्तमान पीढ़ी के लिए, वे इस बात में बहुत रुचि रखते हैं कि आज क्या हो रहा है, कल क्या हो सकता है. ये वो चीजे हैं जिन पर वे प्रयास करते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं'.

उन्होंने कहा, 'मैं उन्हें इस बारे में बात करते हुए नहीं देखता कि हमने पिछला विश्व कप कैसे जीता, हमने अपना पहला विश्व कप कैसे जीता. फोकस इस बात पर है कि एक खिलाड़ी के रूप में वे कैसे बेहतर हो सकते हैं, वे टीम में क्या ला सकते हैं और उन्हें किन चीजों में सुधार करने की जरूरत है. तो यही हमारे पास मौजूद खिलाड़ियों की खूबसूरती है'.

उन्होंने कहा, 'ध्यान हमेशा वर्तमान पर होता है. और मेरा मानना है कि यह बहुत, बहुत अच्छी बात है. इस तरह के टूर्नामेंट में, गेम नंबर एक से, ध्यान हमेशा इस बात पर रहा है कि हम आज क्या हासिल कर सकते हैं. आज आप जो हासिल करते हैं वह आपको यह निर्धारित करता है कि आप कल क्या हासिल कर सकते हैं. इसलिए, मुझे लगता है कि हमारे पास जो खिलाड़ी हैं, वे उस प्रक्रिया पर बहुत अधिक केंद्रित हैं'.

यह पूछे जाने पर कि जिस टीम का वह नेतृत्व कर रहे हैं, जिसने शानदार प्रदर्शन किया है, क्या वह सबसे संतुलित और प्रभावशाली भारतीय टीम है जिसका वह हिस्सा रहे हैं, उन्होंने कहा, 'हमने 2011 में विश्व कप जीता था और मैं उस टीम का हिस्सा नहीं था. जो लोग खेल रहे हैं उनमें से आधे से अधिक लोग तब पैदा भी नहीं हुए थे जब भारत ने पहली बार 1983 में विश्व कप जीता था. उनमें से कुछ तो 2011 में खेल भी नहीं खेल रहे थे. इसलिए, मैं कहूंगा कि अधिकांश टीमें जिनका मैं हिस्सा रहा हूं अपने तरीकों से प्रभावी रहे है'.

शर्मा एक ऐसे कप्तान हैं, जो अपने खिलाड़ियों का भरपूर समर्थन करते हैं और स्पिनरों की सराहना करते हैं, जो बड़े दिल से खेलते हैं और कुछ रन खर्च करने से नहीं डरते. कुलदीप यादव के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा धर्मशाला में पहले स्पैल में कुलदीप पर कीवी बल्लेबाजों द्वारा दबाव डाला गया था, लेकिन अपने दूसरे स्पैल में उन्होंने जोरदार वापसी की'.

रोहित ने कहा, 'यह बहुत अच्छा है कि उसे कोई डर नहीं है क्योंकि अगर एक स्पिनर को हिट होने का डर है, तो यह टीम की रणनीति के लिए अच्छा नहीं होगा. उन्होंने कहा, 'कुलदीप ने उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है और हम उनके प्रदर्शन से बहुत खुश हैं'.

टीम इंडिया जिस संतुलन, हरफनमौला प्रदर्शन और जीत की क्षमता के दम पर 9 लीग मैचों में अजेय रहकर सेमीफाइनल में पहुंची है, वह कप्तान और कोच द्वारा प्रत्येक खिलाड़ी को सौंपी गई स्पष्ट भूमिकाओं के कारण है. उन्होंने कहा, 'मैं 2019 में कप्तान नहीं था इसलिए इस बारे में होने वाली बातचीत के सीधे संपर्क में नहीं था. लेकिन, भूमिकाएं तब भी सौंपी जाती थीं, और अब भी. हार्दिक के चोटिल होने के कारण हमें अपना संयोजन थोड़ा बदलना पड़ा, लेकिन प्रत्येक खिलाड़ी को सौंपी गई भूमिकाएं नहीं बदली हैं और उन्होंने उन भूमिकाओं पर काम किया है और अच्छा प्रदर्शन किया है'.

एक कप्तान के रूप में, उनके पास अपनी यात्रा के बारे में गहराई से सोचने का समय नहीं है, जो कि कठिन, लेकिन दिलचस्प रही है और वह इस अभियान में क्रिकेट के बारे में न सोचने के लिए मिलने वाले छोटे-छोटे क्षणों को संजोकर रखते हैं. उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, 'अन्य चीजों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय दीजिए, क्रिकेट हमेशा मेरे दिमाग में रहता है लेकिन वास्तव में, मेरे पास अपनी यात्रा के बारे में सोचने के लिए समय नहीं है. शायद मैं 19 नवंबर के बाद इस पर विचार करूंगा और कल साहसी बनूंगा. उम्मीद है, भाग्य बहादुरों का साथ देता है और कल भी ऐसा करेगा'.

न्यूजीलैंड टीम की अच्छी बातों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, 'वे बहुत अनुशासित टीम हैं'. उन्होंने उम्मीद जताई कि उस दिन क्रिकेट का एक अच्छा ब्रांड, और 'थोड़ा सा भाग्य' उन्हें और उनकी टीम को अहमदाबाद ले जाएगा'.

उन्होंने कहा कि उन्होंने वानखेड़े में काफी मैच खेले हैं और वह अपने घरेलू मैदान के बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहते. 'मैं जो कह सकता हूं वह यह है कि टॉस निर्णायक कारक नहीं है'. मध्य में एक अच्छा प्रदर्शन जिसमें सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं.

शर्मा ने कहा, भारतीय ड्रेसिंग रूम में दबाव एक स्थायी स्थान है, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी इसके साथ रहना और इसके बावजूद प्रदर्शन करना सीखते हैं.

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, भारत में, यदि आप एक भारतीय क्रिकेटर हैं, तो कोई भी प्रारूप हो, कोई भी टूर्नामेंट हो, हमेशा दबाव रहता है. क्योंकि आपको हर जगह से एक ही आवाज सुनाई देती है कि हमें कल मैच जीतना है.'हमें 100 रन बनाने हैं. हमें 5 विकेट लेने हैं. तो, ये सभी लोग, चाहे उन्होंने 200-250 मैच खेले हों या 5 या 10 मैच खेले हों, उन्हें इन सब से गुजरना होगा. दबाव के लिहाज से यह भारतीय क्रिकेटरों के लिए अनिवार्य हो जाता है. दबाव है, लेकिन हमने इन सभी वर्षों में इसे एक तरफ रखकर अपने खेल, रणनीति और अपने खेलने के तरीके पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की बहुत कोशिश की है. जो बाहर से होता है वह हमेशा जारी रहेगा और रुकेगा नहीं. हमें खेल पर ध्यान केंद्रित करने और विपक्ष से मिलने वाली चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है'.

ये भी पढ़ें -

ABOUT THE AUTHOR

...view details