दिल्ली

delhi

भारत के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले केन विलियमसन ने दिखाया जबरदस्त आत्मविश्वास, बोले अब है नई शुरुआत..

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 14, 2023, 6:59 PM IST

Updated : Nov 14, 2023, 7:08 PM IST

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला है. इस मैच से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने प्रेस को संबोधित करते हुए खुलकर बात की है, जिस पर आपके लिए मीनाक्षी राव ने अपनी रिपोर्ट पेश की है.

Kane Williamson
केन विलियमसन

मुंबई :न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन रोहित शर्मा के होम ग्राउंड पर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे. उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 2019 में लॉर्ड्स में फाइनल खेला. इसके साथ ही मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से हराया. कीवी टीम बेहतरीन क्रिकेट खेलने और अपनी योजनाओं को ठीक तरीके से लागू करने के लिए जानी जाती है.

IND vs NZ

आज विलयमसन ने वानखेड़े में प्री-मैच कॉन्फ्रेंस में कहा कि, 'ये एक कठिन चुनौती होगी. भारत एक ऐसी टीम हैं जो बहुत अच्छा खेल रही है, लेकिन हम ये भी जानते हैं कि सेमीफाइनल और फाइनल का समय आता है तो सब कुछ शुरुआत से ही चालू होता है'.

विलयमसन ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि, 'भारत अब तक टूर्नामेंट में अद्भुत क्रिकेट खेला है. वो सर्वेश्रेष्ठ टीमों में से एक है. लेकिन जब हम अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलते हैं. तो कुछ भी हो सकता है. इस टूर्नामेंट में हर मैच मुश्किल है. कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है. फिर चाहें आंकड़े और टीम की क्वालिटी कुछ भी हो. अंतिम चरण में सब शुरू से होता है. इसलिए नया नजरिया रखना चाहिए'.

विलियमसन की टीम संतुलित टीम है. वो एक अंडरड़ॉग की तरह अपना धमाकेदार खेल दिखाती है. कीवी टीम पिछले कुछ सालों में 5 सेमीफाइनल और विश्व कप के फाइनल में खेल चुकी है. केन विलियमसन विश्व कप 2023 में चोट से जूझते रहे हैं जिसके चलते उन्होंने कई मैच मिस किए हैं. जो उनके फैंस के लिए दिल तोड़ने जैसा रहा है.

वो आईपीएल में लगी घुटने की चोट के चलते शुरूआती मैचों से बाहर रहे और फिर बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें अपने पहले ही लीग मैच में अंगूठे में फैक्चर के चलते बाहर होना पड़ा था. उनकी टीम को लीग स्टेज में उनकी कमी काफी ज्यादा खली.

IND vs NZ

विलियमसन ने कहा कि, 'मेरे लिए निश्चित रूप में ये एक दिलचस्प यात्रा रही है. शुरु में मौका नहीं मिला और फिर मौका मिला तो अंगूठा टूट गया. ये मेरे लिए काफी भारी रहा. लेकिन वास्तविकता है कि मैंने वापसी की और इसके लिए जिन्होंने मेरा साथ दिया उनका आभारी हूं. ये मेरे लिए बिल्कुल भी मजाकिया नहीं है'.

विलियमसन ने कहा कि, 'हमारा फोकस पूरी तरह से अच्छी क्रिकेट खेलने पर है. हम को अच्छा क्रिकेट खेलते हुए कुछ हार मिलीं तो कुछ जीत भी हासिल हुईं. इसके बाद हम इस स्थिति में पहुंचे. व्यक्तिगत रूप से इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनना अच्छा है. ये टूर्नामेंट विशेष हैं'.

विलियमसन ने वानखेड़े जैसी हाई स्कोरिंग विकेट पर भारत के छह-गेंदबाज विकल्प के बारे में बात करते हुए कहा कि, 'टीम कॉम्बिनेशन एक बहुत ही व्यक्तिगत चीज है. हर टीम का कॉम्बिनेशन अगल होता है जिस पर वो टीम भरोसा करती है. हार्दिक की चोट के बाद से उनका कॉम्बिनेशन थोड़ा बदल गया. लेकिन उसके बाद भी उनके परिणाम में कोई बदलाव नहीं आया. हमारी टीम थोड़े अलग कॉम्बिनेशन के साथ खेलती है.

भारत के हाथों धर्मशाला में मिली हार को याद करते हुए विलियमसन ने कहा कि, 'नॉकआउट मैच एक अलग चीज है जहां योजनाओं को नए सिरे से बनाया जाता है. कुछ ऐसा हमारी टीम भी करेगी. जब आप फाइनल में पहुंचते हैं. तो चीजें फिर से शुरू हो जाती हैं. नौ लीग मैचों के बाद आप अपने विरोधों का आकलन कर लेते हैं. अब नए रणनिति तैयार कर हम मैदान पर उतरेंगे'.

विलियमसन ने आगे कहा कि, 'हम आगे के बारे में सोच रहे हैं. पीछे जो हुआ उसे भूलकर आगे सोचना ही बेहतर है. जो हमारे सामने है हम उसे परिस्थितियों के हिसाब से खेलेंगे. हम विपक्ष और बदले स्थान के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे हैं. यह मैच थोड़ा अलग होगा. इस मैच में मौसम काफी अच्छा रहने वाला है. इसके चलते मैच एक दिन में ही पूरा हो जाएगा उसे 2 दिन नहीं खेलना पड़ेगा. इस स्थान तक पहुंचने के लिए टीमें काफी कड़ी मेहनत करती हैं.

उन्होंने वनडे फॉर्मेट के लिए खतरा माने जाने वाली टी20 फॉर्मेट के बारे में बात करते हुए कहा कि, 'भविष्य की भविष्यवाणी करना कठिन है, लेकिन हमें हर ओर देखना होता है. हां हमें टी20 प्रारूप के साथ संतुलन बनाना होगा, टी20 मैच एक साल में अधिक हो जाते हैं लेकिन हमें हर फॉर्मेट में फोकस कर अच्छा क्रिकेट दिखाना होगा. ये सारे फॉर्मेट हमारे खेल के लिए एक सकारात्मक बात है'.

ये खबर भी पढ़ें :भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच में होगी जोरदार टक्कर, जानिए दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी
Last Updated : Nov 14, 2023, 7:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details